clr bada hota hai size mein aur ye r0 se start hota haiye genrally colorfull hota hai iske pass pr likha hota hai dc jack ke pass hota hai 6 gen tak ke motherboard mein clr pe voltage inject kr skte hai lid switch 3 legs ka hota hai laptop ki screen mein magnet hota hai jisse ye swich off hota hai laptop open hone ki conditiom mein ye switch dono legs mein connectivity hoti 3 volt dono sides aane chahiye ye i/o ko signal deta hai ki laptop open hai board mein bq name se jo ic hoti hai wo charging ic hoti hai is ic mein mainy 3 voltage check krni hoti hai first vcc second ac detect and last ac ok ac detect mein volt 2.2 se lekar 3 volt tak aana chahiye checking steps visual inspection rtc section vin
COMPRESSION RATIO IN HINDI
- Get link
- X
- Other Apps
COMPRESSION RATIO

COMPRESSION RATIO किसी भी ENGINE मे CYLINDER BORE मे आने वाली हवा और उस दबी हुए हवा के अनुपात को कहते है जिन गाडियो मे COMPRESSION RATIO अधिक होता है उनमे FUEL का COMBUSTION सही समय पर होता है
STROKE
इसे समझने से पहले STROKE को जानना जरुरी है STROKE किसी ENGINEमे PISTON के CYLINDERमे टॉप (TOP) जिसे TDC यानि (TOP DEAD CENTER) कहते है यानि इस स्थिति मे पिस्टन सिलिंडर (मे सबसे ऊपर होता है उसकी maximum height पर और piston के सबसे निचे यानि bottom जिसे (bottom dead center) कहते है तक की दुरी होती है two stroke का अर्थ है की पिस्टन दो बार ऊपर फिर निचे चलता है तक एक cycle पूरा होता है जिससे हमें एक बार पॉवर( power) मिलती है tdc से bdc तक की दुरी को ही stroke कहते है
इसे समझने के लिए माना किसी CYLINDER BORE मे 100cc हवा को भेजा गया यहाँ cc का अर्थ होता है (CUBIC CENTIMETER) जब PISTON TDC यानि ऊपर से BDC यानि निचे की और चलता है तब सिलिंडर मे सक्शन (SUCTION) बनता है इस सक्शन के कारण CYLINDERमे लगे INLET वाल्व (वाल्व) खुल जाते है और उसमे से हवा अंदर आ जाती है जब PISTON BDCसे TDC कि ओर जाता है तब वाल्व बंद हो जाते है और वो आई हुई हवा दबने लगती है जब PISTON निचे से ऊपर जाती है तब पिस्टन जितने दूरी को छोड़ती जाती है इसे SWEFT VOLUME कहते है और इस तरह 100cc की हवा को 10 के अनुपात मे कर दिया जाता है इसी को हम इसका अनुपात कहते है इसका अनुपात 100:10 समझ सकते है पर वास्तव मे ऐसा नहीं लिखा जाता है
PETROL ENGINE मे COMPRESSION RATIO अधिकतम 10:1 का होता है और minimum 6:1 का सामान्यतः होता है
Diesal engine मे इसका अनुपात 18 से 22 के बिच हो सकता है
लाभ:-compression ratioके अधिक होने से फ्यूल कम खर्च होता है और इंजन मे प्रैग्निशन (preignition) और डेटोनाशन (detonation) की संभावना कम हो जाती है
- Get link
- X
- Other Apps
Comments
Popular posts from this blog
ENGINE COOLING SYSTEM IN HINDI
ENGINE COOLING SYSTEM इंजन चलने पर गर्मी (HEAT) पैदा करते है अगर इस हीट को बहार न निकला जाये तो इंजन केPISTON (SEEZ) यानि फंस जाता है क्योंकि ताप बढ़ने से (METEL) धातु के आयतन मे प्रसार होता है इससे बचने के लिए इंजिन को ठंडा रखना पड़ता है ENGINE मे दो तरह की COOLING SYSTEM होते है:- 1)WATER COOLING 2)AIR COOLING 1)WATER COOLING:- WATER COOLING के भी दो प्रकार होते है :- 1 ) बलकृत जल शीतलन प्रणाली (FORCED COOLING SYSTEM) 2 ) थर्मो साइफन प्रणाली(THERMO SYPHON COOLING SYSTEM ) इनमे से बलकृत जल शीतलन प्रणाली का प्रयोग ही ज्यादातर किया जाता है बलकृत जल शीतलन प्रणाली(FORCED COOLING SYSTEM) इसमें COOLING के लिए पानी USE किया जाता है जिसके साथ कूलेंट (COOLANT) का प्रयोग ...
ENGINE PARTS NAME IN HINDI
WHAT IS HP BHP AND IHP AND FHP
HP(horsepower) Horsepower पावर को नापने की एक इकाई है वर्तमान में हार्सपावर को यदि समझाया जाए तो इसका मतलब है कि 1 metric horsepower वह हॉर्स पावर है जो किसी 75 किलोग्राम वजन को पृथवी के गुरुत्वाकर्षण बल के विरुद्ध 1 second में 1 मीटर ऊपर उठाने में इस्तेमाल होती है 1hp=735.5watts IHP(INDICATED HORSEPOWER):- इंजन में उत्पन्न समस्त सकती को INDICATED HORSEPOWER कहते है इसे IHP द्वारा प्रदर्शित करते है BHP(BRAKE HORSEPOWER): -ENGINE की वह शाक्ति जो FLYWHEEL पर प्राप्त होती है उसे BHP कहते है FHP(FRICTION HORSEPOWER):- इंजन में लगे पार्ट्स को चलाने में घर्षण द्वारा जो शक्ति की हानि होती है इसे FHP कहते हैं
Thanks
ReplyDelete