clr bada hota hai size mein aur ye r0 se start hota haiye genrally colorfull hota hai iske pass pr likha hota hai dc jack ke pass hota hai 6 gen tak ke motherboard mein clr pe voltage inject kr skte hai
COMPRESSION RATIO IN HINDI
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COMPRESSION RATIO
COMPRESSION RATIO किसी भी ENGINE मे CYLINDER BORE मे आने वाली हवा और उस दबी हुए हवा के अनुपात को कहते है जिन गाडियो मे COMPRESSION RATIO अधिक होता है उनमे FUEL का COMBUSTION सही समय पर होता है
STROKE
इसे समझने से पहले STROKE को जानना जरुरी है STROKE किसी ENGINEमे PISTON के CYLINDERमे टॉप (TOP) जिसे TDC यानि (TOP DEAD CENTER) कहते है यानि इस स्थिति मे पिस्टन सिलिंडर (मे सबसे ऊपर होता है उसकी maximum height पर और piston के सबसे निचे यानि bottom जिसे (bottom dead center) कहते है तक की दुरी होती है two stroke का अर्थ है की पिस्टन दो बार ऊपर फिर निचे चलता है तक एक cycle पूरा होता है जिससे हमें एक बार पॉवर( power) मिलती है tdc से bdc तक की दुरी को ही stroke कहते है
इसे समझने के लिए माना किसी CYLINDER BORE मे 100cc हवा को भेजा गया यहाँ cc का अर्थ होता है (CUBIC CENTIMETER) जब PISTON TDC यानि ऊपर से BDC यानि निचे की और चलता है तब सिलिंडर मे सक्शन (SUCTION) बनता है इस सक्शन के कारण CYLINDERमे लगे INLET वाल्व (वाल्व) खुल जाते है और उसमे से हवा अंदर आ जाती है जब PISTON BDCसे TDC कि ओर जाता है तब वाल्व बंद हो जाते है और वो आई हुई हवा दबने लगती है जब PISTON निचे से ऊपर जाती है तब पिस्टन जितने दूरी को छोड़ती जाती है इसे SWEFT VOLUME कहते है और इस तरह 100cc की हवा को 10 के अनुपात मे कर दिया जाता है इसी को हम इसका अनुपात कहते है इसका अनुपात 100:10 समझ सकते है पर वास्तव मे ऐसा नहीं लिखा जाता है
PETROL ENGINE मे COMPRESSION RATIO अधिकतम 10:1 का होता है और minimum 6:1 का सामान्यतः होता है
Diesal engine मे इसका अनुपात 18 से 22 के बिच हो सकता है
लाभ:-compression ratioके अधिक होने से फ्यूल कम खर्च होता है और इंजन मे प्रैग्निशन (preignition) और डेटोनाशन (detonation) की संभावना कम हो जाती है
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