clr bada hota hai size mein aur ye r0 se start hota haiye genrally colorfull hota hai  iske pass pr likha hota hai dc jack ke pass hota hai 6 gen tak ke motherboard mein clr pe voltage inject kr skte hai  lid switch 3 legs ka hota hai laptop ki screen mein magnet hota hai jisse ye swich off hota hai laptop open hone ki conditiom mein ye switch dono legs mein connectivity hoti 3 volt dono sides aane chahiye ye i/o ko signal deta hai ki laptop open hai   board mein bq name se jo ic hoti hai wo charging ic hoti hai is ic mein mainy 3 voltage check krni hoti hai first vcc second ac detect and last ac ok ac detect mein volt 2.2 se lekar 3 volt tak aana chahiye checking steps visual inspection rtc section vin

COMPRESSION RATIO IN HINDI

                         COMPRESSION RATIO

Image result for engine diagram

COMPRESSION RATIO किसी भी ENGINE मे CYLINDER BORE मे आने वाली हवा और उस दबी हुए हवा के अनुपात को कहते है जिन गाडियो मे COMPRESSION RATIO अधिक होता है उनमे FUEL का COMBUSTION सही समय पर होता है

                               STROKE



इसे समझने से पहले STROKE को जानना जरुरी है 
STROKE किसी  ENGINEमे PISTON के CYLINDERमे टॉप (TOP) जिसे TDC यानि (TOP DEAD CENTER) कहते है यानि इस स्थिति मे पिस्टन सिलिंडर (मे सबसे ऊपर होता है उसकी maximum height पर और piston के सबसे निचे यानि bottom जिसे (bottom dead center) कहते है तक की दुरी होती है two stroke का अर्थ है की पिस्टन दो बार ऊपर फिर निचे चलता है तक एक cycle पूरा होता है जिससे हमें एक बार पॉवर( power) मिलती है tdc से bdc तक की दुरी को ही stroke कहते है


इसे समझने के लिए माना किसी 
CYLINDER BORE मे 100cc हवा को भेजा गया यहाँ cc का अर्थ होता है (CUBIC CENTIMETER) जब PISTON TDC यानि ऊपर से BDC यानि निचे की और चलता है तब सिलिंडर मे सक्शन (SUCTION) बनता है इस सक्शन के कारण CYLINDERमे लगे INLET वाल्व (वाल्व) खुल जाते है और उसमे से हवा अंदर आ जाती है जब PISTON  BDCसे TDC कि ओर जाता है तब वाल्व बंद हो जाते है और वो आई हुई हवा दबने लगती है जब PISTON निचे से ऊपर जाती है तब पिस्टन जितने दूरी को छोड़ती जाती है इसे SWEFT VOLUME कहते है और इस तरह  100cc की हवा को 10 के अनुपात मे कर दिया जाता है इसी को हम इसका अनुपात कहते है इसका अनुपात 100:10 समझ सकते है  पर वास्तव मे ऐसा नहीं लिखा जाता है

PETROL 
ENGINE मे COMPRESSION RATIO अधिकतम 10:1 का होता है और minimum 6:1 का सामान्यतः होता है

Diesal engine मे इसका अनुपात 
18 से 22 के बिच हो सकता है

लाभ:-compression ratioके अधिक होने से फ्यूल कम खर्च होता है और इंजन मे प्रैग्निशन (preignition) और डेटोनाशन (detonation) की संभावना कम हो जाती है

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