JACK IN HINDI

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JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

TWO STROKE AND FOUR STROKE IN HINDI

                                 STROKE

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  STROKE किसी ENGINE मे PISTON के CYLINDER मे टॉप (TOP) जिसे TDC यानि TOP DEAD CENTER कहते है यानि इस स्थिति मे पिस्टन सिलिंडर मे सबसे ऊपर होता है उसकी MAXIMUM HEIGHT पर और PISTON के सबसे निचे यानि BOTTOM जिसे BOTTOM DEAD CENTER कहते है तक की दुरी होती है TWO STROKE का अर्थ है की पिस्टन दो बार ऊपर फिर निचे चलता है तक एक CYCLE पूरा होता है जिससे हमें एक बार पॉवर (POWER) मिलती है TDC से BDC तक की दुरी को ही STROKE कहते है


2 STROKE ENGINE मे PISTON 2 बार ऊपर और निचे चलती है तब एक पॉवर स्ट्रोक मिलती है इस कारण इस प्रकार के ENGINE को FOUR STROKE ENGINE कहते है


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