clr bada hota hai size mein aur ye r0 se start hota haiye genrally colorfull hota hai  iske pass pr likha hota hai dc jack ke pass hota hai 6 gen tak ke motherboard mein clr pe voltage inject kr skte hai  lid switch 3 legs ka hota hai laptop ki screen mein magnet hota hai jisse ye swich off hota hai laptop open hone ki conditiom mein ye switch dono legs mein connectivity hoti 3 volt dono sides aane chahiye ye i/o ko signal deta hai ki laptop open hai   board mein bq name se jo ic hoti hai wo charging ic hoti hai is ic mein mainy 3 voltage check krni hoti hai first vcc second ac detect and last ac ok ac detect mein volt 2.2 se lekar 3 volt tak aana chahiye checking steps visual inspection rtc section vin

ENGINE WORKING IN HINDI


                                      इंजन की क्रियाविधि

Image result for engine working

इंजन को चलने के लिए इंजन में चार क्रियाएँ होती है जिन्हें स्ट्रोक्स कहा जाता है:-
1)सक्शन(suction)
2)कॉम्प्रेशन(compression)
3)पॉवर(power)
4)एग्जॉस्ट(exhaust) 


इंजन को चलने के लिए इंजन में ये क्रियाएँ होती है ये क्रियाएँ एक निश्चित क्रम में होती है
क्रियाविधि:-
FIRST STROKE:- जिसमे सबसे पहले पिस्टन सिलेंडर में टॉप पर होता है जिसे टॉप डेड सेण्टर(top dead center)कहते है से ऊपर से निचे बॉटम डेड सेण्टर(bottom dead center)आता है  इसे 1st स्ट्रोक सक्शन स्ट्रोक कहते है जिससे सिलिंडर में सक्शन यानि खिंचाव बनाता है जिससे बाद सिलिंडर में लगे इनलेट वाल्व खुल जाता है और जिससे इनलेट मेनिफ़ोल्ड से हवा अंदर सिलिंडर बोर में आ जाती है यदि वह पेट्रोल इंजन हो तो पेट्रोल व हवा का मिश्रण बोर में प्रवेस करता है उसके बाद इनलेट वाल्व बंद हो जाती है इसी समय एग्जॉस्ट वाल्व भी बंद रहती है

Image result for SUCTION STROKE


SECOND STROKE :-उसके बाद पिस्टन निचे से ऊपर जाती है इस समय भी दोनों वाल्व बंद रहती है यानि पिस्टन बीडीसी से टीडीसी की ओर जाती है जिससे सिलिंडर बोर में हवा दबाती है जिसे कम्प्रेशन स्ट्रोक कहते है

Image result for COMPRESSION STROKE


THIRD STROKE:-जब हवा को दबाया जाता ह तो हवा बहुत ज्यादा गर्म हो जाती है जिसका तापमान 700 से 800 डिग्री तक पहुँच जाती है उसी समय वहाँ लगी इंजेक्टर्स से पेट्रोल को स्प्रे के रूप में छिड़का जाता है इसके बाद तुरंत वहाँ ब्लास्टिंग(ignition) होती है जिससे पिस्टन फिर से बीडीसी से टीडीसी ऊपर से निचे आती है यदि वह पेट्रोल इंजन हो तो इंजेक्टर की जगह स्पार्क प्लग लगा होता है दबी हुए हवा व पेट्रोल में जब स्पार्क प्लग द्वारा स्पार्किंग होती ह तो पिस्टन में ब्लास्टिंग होती है और पिस्टन निचे आती है यह स्ट्रोक पॉवर स्ट्रोक कहलाता है

Image result for POWER STROKE


FORTH STROKE:- इसके पश्चात जब पिस्टन निचे से ऊपर जाता ह तो एग्जॉस्ट वाल्व खुल जाती है और जाली हुए गैस एग्जॉस्ट वाल्व से एग्जॉस्ट मेनिफ़ोल्ड से बहार निकल जाती है जिससे चौथा स्ट्रोक एग्जॉस्ट स्ट्रोक पूरा हो जाता है 

Image result for EXHAUST STROKE

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

ENGINE PARTS NAME IN HINDI

ENGINE COOLING SYSTEM IN HINDI

WHAT IS HP BHP AND IHP AND FHP