clr bada hota hai size mein aur ye r0 se start hota haiye genrally colorfull hota hai iske pass pr likha hota hai dc jack ke pass hota hai 6 gen tak ke motherboard mein clr pe voltage inject kr skte hai lid switch 3 legs ka hota hai laptop ki screen mein magnet hota hai jisse ye swich off hota hai laptop open hone ki conditiom mein ye switch dono legs mein connectivity hoti 3 volt dono sides aane chahiye ye i/o ko signal deta hai ki laptop open hai board mein bq name se jo ic hoti hai wo charging ic hoti hai is ic mein mainy 3 voltage check krni hoti hai first vcc second ac detect and last ac ok ac detect mein volt 2.2 se lekar 3 volt tak aana chahiye checking steps visual inspection rtc section vin
PROPERTIES OF LUBRICANT IN HINDI
- Get link
- X
- Other Apps
PROPERTIES OF LUBRICANT

1 ) विस्कॉसिटी (VISCOCITY)
किसी भी तरल प्रदार्थ के बहने के दर को विस्कॉसिटी कहते है पानी की विस्कॉसिटी काम और आयल की ज्यादा होती है जो जितना गाढ़ा होगा उसकी विस्कॉसिटी उतनी ही अधिक होगी विस्कॉसिटी मापने के लिए एक संस्था है जिसे SAE (SOCIETY OF AUTOMOBILE ENGINEERS) कहते है जिसके द्वारा इसका निर्धारण किया जाता है
ENGINE OIL FILTER IN HINDI
OIL PUMP TYPE IN HINDI
ENGINE LUBRICATION METHODS IN HINDI
ENGINE OIL DEFECTS IN HINDI
GEAR OIL RATING IN HINDI
TYPES OF LUBRICANTS IN HINDI
OIL DIPSTICK IN HINDI
2 ) तैलीयपन (OILNESS)
तेल में किसी सतह को गिला और चिकना करने का गुण होता है इस गुण के कारण दो सतह आपस में फिसलकर चलते है
3 ) फ़्लैश पॉइंट (FLASH POINT)
किसी भी लुब्रीकेंट का वह गुण जो गर्म होने पे भाँप के समान उड़ने के लगे और यदि इस भाप में जलती हुए तीली को लाये तो तेल की सतह पर प्रकाश उत्पन्न होती है
4 ) फायर पॉइंट (FIRE POINT)
जिस ताप पर कोई तेल जलने लगे यह उसका फायर पॉइंट कहलाता है
5 ) जल में घुलनशील (EMULSIFICATION)
लुब्रीकेंट का एक महत्पूर्ण गुण होता है की वह जल में न घुले
6 ) अम्लीयपन (ACIDITY)
इनमे किसी भी तरह का अम्लीयपन नहीं होना चाहिए
7 ) आपेक्षिक घनत्व (SPECIFIC GRAVITY)
वह गुण जो किसी तेल में पानी मिलाने पर तेल को निचे बैठा देता है
8 ) एडहेसिवनेस (ADHESIVENESS)
जिसके कारन कोई तेल किसी सतह पर चिपकता है एडहेसिवनेस कहलाता है
9 ) फिजिकल स्टेब्लिटी (PHYSICAL STABLITY)
डाब के घटने और बढ़ने से उसके भौतिक संरचन में परिवर्तन नहीं होना चाहिए
10 ) केमिकल स्टेब्लिटी (CHEMICAL STABLITY)
उसके कोई भी रासायनिक परिवर्तन नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे धातुओ पर दुष्प्रभाव बढ़ जाता है
- Get link
- X
- Other Apps
Popular posts from this blog
ENGINE COOLING SYSTEM IN HINDI
ENGINE COOLING SYSTEM इंजन चलने पर गर्मी (HEAT) पैदा करते है अगर इस हीट को बहार न निकला जाये तो इंजन केPISTON (SEEZ) यानि फंस जाता है क्योंकि ताप बढ़ने से (METEL) धातु के आयतन मे प्रसार होता है इससे बचने के लिए इंजिन को ठंडा रखना पड़ता है ENGINE मे दो तरह की COOLING SYSTEM होते है:- 1)WATER COOLING 2)AIR COOLING 1)WATER COOLING:- WATER COOLING के भी दो प्रकार होते है :- 1 ) बलकृत जल शीतलन प्रणाली (FORCED COOLING SYSTEM) 2 ) थर्मो साइफन प्रणाली(THERMO SYPHON COOLING SYSTEM ) इनमे से बलकृत जल शीतलन प्रणाली का प्रयोग ही ज्यादातर किया जाता है बलकृत जल शीतलन प्रणाली(FORCED COOLING SYSTEM) इसमें COOLING के लिए पानी USE किया जाता है जिसके साथ कूलेंट (COOLANT) का प्रयोग ...
ENGINE PARTS NAME IN HINDI
WHAT IS HP BHP AND IHP AND FHP
HP(horsepower) Horsepower पावर को नापने की एक इकाई है वर्तमान में हार्सपावर को यदि समझाया जाए तो इसका मतलब है कि 1 metric horsepower वह हॉर्स पावर है जो किसी 75 किलोग्राम वजन को पृथवी के गुरुत्वाकर्षण बल के विरुद्ध 1 second में 1 मीटर ऊपर उठाने में इस्तेमाल होती है 1hp=735.5watts IHP(INDICATED HORSEPOWER):- इंजन में उत्पन्न समस्त सकती को INDICATED HORSEPOWER कहते है इसे IHP द्वारा प्रदर्शित करते है BHP(BRAKE HORSEPOWER): -ENGINE की वह शाक्ति जो FLYWHEEL पर प्राप्त होती है उसे BHP कहते है FHP(FRICTION HORSEPOWER):- इंजन में लगे पार्ट्स को चलाने में घर्षण द्वारा जो शक्ति की हानि होती है इसे FHP कहते हैं
Comments
Post a Comment