clr bada hota hai size mein aur ye r0 se start hota haiye genrally colorfull hota hai  iske pass pr likha hota hai dc jack ke pass hota hai 6 gen tak ke motherboard mein clr pe voltage inject kr skte hai  lid switch 3 legs ka hota hai laptop ki screen mein magnet hota hai jisse ye swich off hota hai laptop open hone ki conditiom mein ye switch dono legs mein connectivity hoti 3 volt dono sides aane chahiye ye i/o ko signal deta hai ki laptop open hai   board mein bq name se jo ic hoti hai wo charging ic hoti hai is ic mein mainy 3 voltage check krni hoti hai first vcc second ac detect and last ac ok ac detect mein volt 2.2 se lekar 3 volt tak aana chahiye checking steps visual inspection rtc section vin

CAM SHAFT IN HINDI

                              केम शाफ्ट

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केम शाफ्ट क्या होता है:- केम शाफ्ट एक ऐसा पार्ट होता है जो इंजन में लगा महत्पूर्ण हिस्सा होता है इसका कार्य इंजन में लगे वाल्वस (valves) को खोलना व बंद करना होता है  सीएएम शाफ़्ट क्रैंक शाफ़्ट की आधी चाल पर घूमता है जब क्रैंक शाफ़्ट 2 चक्कर घूमता है तो कैम शाफ़्ट एक चक्कर घूमता है इसके अलावा इसके द्वारा डिस्ट्रीब्यूटर(distributor) व आयल पंप(oil pump) व CAM शॉफ्ट के एसेन्ट्रिक गियर द्वारा फ्यूल पंप(fuel pump) को चलाने (operate) का काम करता है 

                                                                                                                                                                     संरचना:- 

यह एक लंबी शाफ्ट होती है जो की बीच-बिच में कही- कही पर उठी हुई होती है जिसे लोब(lobe) कहते है इन्ही लोब्स के ऊपर valve लगे होते है वाल्व सिधे cam से connect नही होते ये  push रोड mechenism व्यवस्था से जुडी होती है जब cam shaft घूमती है तब ये लोब भी घूमते है और जब उठा हुआ हिस्सा cam  पर पड़ता है तब cam ऊपर उठ जाता है और valve को खोलता है एक बार वाल्व खुल जाते है तो इनको बंद करने की जरुरत पड़ती है इसके लिए वाल्व स्प्रिंग लगे होते है जो इन वाल्व को वापस अपनी जगह पे ले आते है  इसी लोब की सहायता से वाल्व तथा डिस्ट्रीब्यूटर व फ्यूल पंप को चलाया जाता है इनलेट तथा एग्जॉस्ट वाल्व के लिए एक-एक लोब बने होते है कुछ इंजन मे ये कैम दो भी होते है कैम हेड मे तथा ब्लाक में भी लगाये जा सकते है कैम के एक सिरे पे टाइमिंग गियर लगी होती है जो के टाइमिंग चैन या बेल्ट की सहायता से क्रैंक के स्प्रोकेट पुल्ली (sproket pulley)से जुडी हुई होती है केम शाफ्ट के ख़राब होने की स्थिति मे वाल्व ठीक ढंग से खुल व बंद नही हो पाते है इनके खुलने औरबंद होने की टाइमिंग में अंतर आ जाता है  और इसके कारन इससे जुड़े सभी चीज़े काम करना बंद कर देती है इस कारण इंजन की दक्ष्यता(efficiency) पर असर पड़ता है

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मेटल :-

इसे स्टील के केएक ही टुकड़े को फोर्ज करके बनाया जाता है इसके अंदर लचक बनी रहे इसकी बहरी सतह कठोर हो इसके लिए उसमे उपचार करके इसे केस हार्डनिंग करते है यह चिल्ड आयरन(chilled iron) या बिलेट स्टील (belt steel)या अन्य धातुओ की बनी हो सकती है


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