JACK IN HINDI

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JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

CAM SHAFT IN HINDI

                              केम शाफ्ट

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केम शाफ्ट क्या होता है:- केम शाफ्ट एक ऐसा पार्ट होता है जो इंजन में लगा महत्पूर्ण हिस्सा होता है इसका कार्य इंजन में लगे वाल्वस (valves) को खोलना व बंद करना होता है  सीएएम शाफ़्ट क्रैंक शाफ़्ट की आधी चाल पर घूमता है जब क्रैंक शाफ़्ट 2 चक्कर घूमता है तो कैम शाफ़्ट एक चक्कर घूमता है इसके अलावा इसके द्वारा डिस्ट्रीब्यूटर(distributor) व आयल पंप(oil pump) व CAM शॉफ्ट के एसेन्ट्रिक गियर द्वारा फ्यूल पंप(fuel pump) को चलाने (operate) का काम करता है 

                                                                                                                                                                     संरचना:- 

यह एक लंबी शाफ्ट होती है जो की बीच-बिच में कही- कही पर उठी हुई होती है जिसे लोब(lobe) कहते है इन्ही लोब्स के ऊपर valve लगे होते है वाल्व सिधे cam से connect नही होते ये  push रोड mechenism व्यवस्था से जुडी होती है जब cam shaft घूमती है तब ये लोब भी घूमते है और जब उठा हुआ हिस्सा cam  पर पड़ता है तब cam ऊपर उठ जाता है और valve को खोलता है एक बार वाल्व खुल जाते है तो इनको बंद करने की जरुरत पड़ती है इसके लिए वाल्व स्प्रिंग लगे होते है जो इन वाल्व को वापस अपनी जगह पे ले आते है  इसी लोब की सहायता से वाल्व तथा डिस्ट्रीब्यूटर व फ्यूल पंप को चलाया जाता है इनलेट तथा एग्जॉस्ट वाल्व के लिए एक-एक लोब बने होते है कुछ इंजन मे ये कैम दो भी होते है कैम हेड मे तथा ब्लाक में भी लगाये जा सकते है कैम के एक सिरे पे टाइमिंग गियर लगी होती है जो के टाइमिंग चैन या बेल्ट की सहायता से क्रैंक के स्प्रोकेट पुल्ली (sproket pulley)से जुडी हुई होती है केम शाफ्ट के ख़राब होने की स्थिति मे वाल्व ठीक ढंग से खुल व बंद नही हो पाते है इनके खुलने औरबंद होने की टाइमिंग में अंतर आ जाता है  और इसके कारन इससे जुड़े सभी चीज़े काम करना बंद कर देती है इस कारण इंजन की दक्ष्यता(efficiency) पर असर पड़ता है

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मेटल :-

इसे स्टील के केएक ही टुकड़े को फोर्ज करके बनाया जाता है इसके अंदर लचक बनी रहे इसकी बहरी सतह कठोर हो इसके लिए उसमे उपचार करके इसे केस हार्डनिंग करते है यह चिल्ड आयरन(chilled iron) या बिलेट स्टील (belt steel)या अन्य धातुओ की बनी हो सकती है


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