JACK IN HINDI

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JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

OXIGON SENSOR IN HINDI

OXIGON SENSOR



इसका प्रयोग भी आजकल की गाड़ियों में प्रयोग किया जाता है इसका प्रयोग इंजन से निकलने वाले एक्सहॉस्ट गैस में ऑक्सीजन की मात्रा को पता करने के लिए ऑक्सीजन सेंसर का प्रयोग किया जाता है वाहन एक्ट के अनुसार कार्बन emmison की मात्रा एक तय अनुसार ही होनी चाहिए  जब इंजन में फएल और एयर को हाई टेम्प्रेचर और प्रेशर मिलता है तब फ्यूल में मौजूद एटम एयर के एटम से मिलकर नॉक्स गैस बनाती है जो पर्यावरण के लिए हानिकारक होते हैं ये गैस combustion चैम्बर से निकलने के बाद एक्सहॉस्ट मैनिफोल्ड में जाति है जहाँ एक o2 सेंसर लगा होता है


ये o2 सेंसर गैस में मौजूद ऑक्सीजन की मात्रा का पता लगाकर ecm को भेज देती है ecm इनके अनुसार इंजन में सही मात्रा में एयर और फ्यूल का मिक्सचर भेजती है जिससे सही combustion हो सके और हानिकारक गैस कम बने और इस तरह एक्सहॉस्ट गैस में मौजूद ऑक्सीजन की मात्रा से ये पता लगाया जाता है कि combudtion चैम्बर में फ्यूल अच्छी तरह जला है कि नही और इस सिग्नल को भी ecm को भेजती है


 एक्सहॉस्ट मैनिफोल्ड से निकलने वाली गैस इसके बाद मफलर से होते हुए कैटीलिटिक convertor से होकर गुजरती है convertor से निकलने के बाद एक और o2 सेंसर लगा होता है जो यह पता लगाता है है कि कैटीलिटिक convertor से गैस फ़िल्टर हुई कि नही और ये सिग्नल ecm को भेज देती है

HALL EFFECT SENSOR IN HINDI
OXIGON SENSOR IN HINDI
MAP SENSOR IN HINDI
MAF SENSOR IN HINDI
THROTTLE POSITION SENSOR IN HINDI
CRANKSHAFT POSITION SENSOR IN HINDI
COOLANT TEMPERATURE SENSOR IN HINDI
KNOCK SENSOR IN HINDI
NOX SENSOR IN HINDI
FUEL TEMPERATURE SENSOR IN HINDI
ECU IN HINDI

PARTS OF O2 SENSOR


1)ZINCROMIUM DIOXIDE
2)PLATINUM RODS
3)HEATER
4)ECM

WORKING


जब एक्सहॉस्ट मैनिफोल्ड में लगे o2 सेंसर में बने छेद में से गैस इसके अंदर आ जाती है और zincromium डाइऑक्साइड के संपर्क में आ जाती है इसके बाद बाहर की हवा इसके अंदर आती है जिसे हीटर  की सहायता से गर्म किया जाता है जिसके कारण इसके इस हवा में मौजूद एटम आयनिकृत हो जाते है यदि एक्सहॉस्ट गैस में o2 की मात्रा अधिक है तब इसके अंदर मौजूद आयन zincromium डाइऑक्साइड से पार होकर ऊपर चले जाते है जिससे एक वोल्टेज डिफरेन्स बनाता है जिसे ecm को पता चल जाता है कि एक्सहॉस्ट में ऑक्सीजन की कितनी मात्रा है 

Comments

  1. Oxygen ki matra kitni hai ye Pata chal jata hai fir use bad ecu kya karta hai agar oxygen ki matra adhik ho to

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