JACK IN HINDI

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JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

MAP SENSOR IN HINDI

MAP (MANIFOLD ABSOLUTE PRESSURE SENSOR)



Image result for MAP SENSOR


इसका प्रयोग इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम में किया जाता है इस सेंसर का काम इनलेट मैनिफोल्ड का प्रेशर कितना है इसकी जानकारी हर एक क्षण में ecu यानी इंजन कंट्रोल यूनिट को देती है इसे एयर फ़िल्टर और इंजन के इनलेट मैनिफोल्ड के बीच लगाया जाता है ecu इस सूचना के आधार पर एयर डेन्सिटी और एयर फ्लो रेट के आधार पर यह निर्धारित करता है कि इंजन फ्यूल भेजनी है का भी निर्धारण करता है जिससे परफेक्ट combustion हो सके
HALL EFFECT SENSOR IN HINDI
OXIGON SENSOR IN HINDI
MAP SENSOR IN HINDI
MAF SENSOR IN HINDI
THROTTLE POSITION SENSOR IN HINDI
CRANKSHAFT POSITION SENSOR IN HINDI
COOLANT TEMPERATURE SENSOR IN HINDI
KNOCK SENSOR IN HINDI
NOX SENSOR IN HINDI
FUEL TEMPERATURE SENSOR IN HINDI
ECU IN HINDI



Working


ये सेंसर मैनिफोल्ड में लगा होता है इस सेंसर के अंदर peizoelectric मटेरियल होता है ये जब इसपे प्रेशर पड़ता है तब ये वोल्टेज बनाता है
जब मैनिफोल्ड में हवा आती है तब मैनिफोल्ड में लगा सेंसर में लगे peizoelectric मटेरियल पे दबाव पड़ता है जिससे वोल्टेज बनता है ये वोल्टेज ecu को भेज दिया जाता है ecu वोल्टेज के आधार पर यह पता लगा लेता है कि कितनी मात्रा में एयर मैनिफोल्ड में आ रही है जब थ्रोटल पूरा खुलता है तब ज्यादा मात्रा में एयर आती है और ज्यादा वोल्टेज बनती है और जब कम हवा आती है तब कम मात्रा में वोल्टेज बनती है ecu इस सिग्नल के आधार पर फ्यूल की मात्रा का निर्धारण करता है

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