JACK IN HINDI

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JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

MAF SENSOR IN HINDI

MAF (MASS AIR FLOW SENDOR)



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इसका प्रयोग इंजन में हाने वाली हवा की मात्रा का पता लगाना होता है और इसका पता लगाकर ये सूचना ecu यानि इंजन कंट्रोल यूनिट को देना होता है जिसके आधार पर ecu ये तय करती है कि कितनी मात्रा में फ्यूल को इंजेक्ट करानी है जिसके कारण इंजन बैलेंस चलती है और फ्यूल अच्छी तरह जलती है इसे इंटेक मैनिफोल्ड और एयर फ़िल्टर के बीच लगाया जाता है ज्यादातर इसी सेंसर के अंदर इंटेक टेम्परेचर सेंसर को भी लगाया जाता है
HALL EFFECT SENSOR IN HINDI
OXIGON SENSOR IN HINDI
MAP SENSOR IN HINDI
MAF SENSOR IN HINDI
THROTTLE POSITION SENSOR IN HINDI
CRANKSHAFT POSITION SENSOR IN HINDI
COOLANT TEMPRETURE SENSORIN HINDI
KNOCK SENSOR IN HINDI
NOX SENSOR IN HINDI
FUEL TEMPERATURE SENSOR IN HINDI
ECU IN HINDI



Image result for MAF SENSOR

दो तरह की maf सेंसर्स का प्रयोग किया जाता है

1)VANE METER
2)HOT WIRE



इनमें से हॉट वायर सेंसर का प्रयोग आजकल की आधुनिक वाहनों में किया जाता है इसमे एक टेम्प्रेचर सेंसर होता होता है जो कि एक thermistor होता है जो कि एक प्रकार का रेसिस्टर है जिसकी रेसिस्टेंस टेम्परेचर पर निर्भर करती है इस सेंसर के बाद एक tungsten का वायर होता है जो कि एक हीटर होता है और इस हीटर यानी tungsten के वायर को गर्म करने और ठंडा करने का काम टेम्प्रेचर सेंसर से नियंत्रित किया जाता है
जब हवा इस maf सेंसर् के अंदर से होकर जाती है तब टेम्प्रेचर सेंसर उस हवा का तापमान पता लगा लेता है जब हवा की मात्रा कम होती है तब इस thermistor का रेसिस्टेंस कम हो जाता है और हीटर को गर्म कर देता है जब हवा कम होती है तब थेरमिस्टर का रेसिस्टेंस बढ़ जाता है और हीटर कम गर्म होता है 

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