JACK IN HINDI

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JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

TIMING GEAR IN HINDI

TIMING GEAR

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CAM SHAFT के अगले सिरे में एक गियर लगा होता है जो कि क्रैंक शाफ़्ट के गियर से दोगुना बड़ा होता है इन्ही के द्वारा दोनो गियर को आपस मे जोड़ा जाता है इन्हें ही टाइमिंग गियर कहते है दोनों शाफ़्ट को आपस मे जोड़ने के कुछ अन्य तरीके होते है कुछ इंजन में cam तथा क्रैंक शाफ़्ट को जोड़ने के लिए टाईमिंग चैन का प्रयोग किया जाता है और कुछ इंजन में इसके लिए अतिरिक्त idle gear का प्रयोग किया जाता है और कुछ में तो idel गियर को भी चैन के द्वारा जोड़ा जाता है

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इसके अतिरिक्त fuel pump को भी इसी टाइमिंग के साथ जोड़ा जाता है
Petrol engine में distributor को इसके साथ जोड़ा जाता है 

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