clr bada hota hai size mein aur ye r0 se start hota haiye genrally colorfull hota hai  iske pass pr likha hota hai dc jack ke pass hota hai 6 gen tak ke motherboard mein clr pe voltage inject kr skte hai  lid switch 3 legs ka hota hai laptop ki screen mein magnet hota hai jisse ye swich off hota hai laptop open hone ki conditiom mein ye switch dono legs mein connectivity hoti 3 volt dono sides aane chahiye ye i/o ko signal deta hai ki laptop open hai   board mein bq name se jo ic hoti hai wo charging ic hoti hai is ic mein mainy 3 voltage check krni hoti hai first vcc second ac detect and last ac ok ac detect mein volt 2.2 se lekar 3 volt tak aana chahiye checking steps visual inspection rtc section vin

VALVE ARRANGEMENT IN HINDI

VALVE ARRANGEMENT


सामन्य तौर पर वाल्व हेड अथवा सिलिंडर ब्लॉक में लगाए जाते है वाल्व लगाने की विधि तथा उनके संचालन की वयवस्था इंजन बनाने वाली कम्पनीज अपने सुविधा के अनुसार रख़ती है 

प्रकार :-

1 ) साइड वाल्व वयवस्था (SIDE VALVE ARRANGEMENT)


2 ) "L" टाइप वाल्व वयवस्था ("L" TYPE VALVE ARRANGEMENT)


3 ) "T" टाइप वाल्व वयवस्था ("T" TYPE VALVE ARRANGEMENT)


4 ) "F" टाइप वाल्व वयवस्था ("F" TYPE VALVE ARRANGEMENT)


5 ) ओवरहेड वाल्व वयवस्था (OVERHEAD VALVE ARRANGEMENT)



1 ) साइड वाल्व वयवस्था:- इसमें इनलेट तथा एग्जॉस्ट वाल्व को सिलिंडर ब्लॉक में लगाया जाता है इस वयवस्था में वाल्व सिलिंडर ब्लॉक में बनी साइड में उलटे फिट किये जाते है इंजन ब्लॉक में इनको सीट से चिपकाये रखने के लिए स्प्रिंग लगी होती है जिसे कैप तथा स्प्रिंग रिटेनर द्वारा लॉक कर दिया जाता है ये वाल्व इंजन के चलने पर CAM SHAFT की CAM LOBE द्वारा उठाये गए TAPPET से ऊपर उठकर खुलते है



2 ) "L" टाइप वाल्व वयवस्था:- इसमें भी इनलेट और एग्जॉस्ट वाल्व सिलिंडर ब्लॉक में ही लगाए जाते है
लेकिन सिर्फ एक तरफ इस कारन सभी वाल्व को खोलने के लिए एक ही CAM SHAFT का प्रयोग होता है इसके अलावा वाल्व खोलने के सभी अन्य भाग भी सिलिंडर ब्लॉक में ही फिट रहते है इसका               
COMBUSTION चैम्बर छोटा ही रहता है जिसके कारन इसका प्रयोग डीज़ल इंजन में नहीं होता है



3 ) "T" टाइप वाल्व वयवस्था:- इस प्रकार के वाल्व वयवस्था में इनलेट वाल्व को सिलिंडर के एक तरफ और    एग्जॉस्ट वाल्व को दूसरी तरफ लगाया जाता है इसमें दो CAM शाफ़्ट का प्रयोग किया जाता है जिसके               कारण इसका ज्यादा प्रयोग नहीं होता है 

4 ) "F" टाइप वाल्व वयवस्था :- इसमें इनलेट वाल्व "L" वाल्व वयवस्था के अनुसार ही सिलिंडर ब्लॉक में         लगा होता है लेकिन एग्जॉस्ट वाल्व को "I" टाइप वाल्व वयवस्था के अनुसार सिलिंडर हेड में लगाया जाता है  इसमें  सामान्य रूप से एक ही CAM शाफ़्ट का प्रयोग किया जाता है परन्तु कुछ इंजन में दो CAM शाफ़्ट का प्रयोग किया जाता है


5 ) ओवरहेड वाल्व व्यववस्था :- इसे "I" हेड वाल्व व्यववस्था भी कहा जाता है इसमें दोनों वाल्व सिलिंडर हेड में लगाए जाते है इसमें एक ही  CAM शाफ़्ट का प्रयोग किया जाता है  खोलने व बंद करने के लिए इसके लिए दो अतिरिक्त भागो की आवसक्ता होती है 1) पुश रोड 2) रॉकर 


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