JACK IN HINDI

Image
JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

VALVE TAPPET OR LIFTER OR FOLLOWER IN HINDI

VALVE TAPPET:-

Image result for tappet

CAM शाफ़्ट की लोब की सहायता से टैपेट को ऊपर की ओर पुश किया जाता है यानि ऊपर धकेला जाता है जिससे टैपेट ऊपर उठकर पुश रोड को धकेलता है और पुश रोड के द्वारा रॉकर आर्म को धकेला जाता है रॉकर आर्म तराजू की डंडी की भांति होता है जिसे  एक ऒर से  धकेला जाये तो वो दूसरी ओर से निचे की ओर आता है ये रॉकर आर्म फिर वाल्व के स्टेम को दबाती है और ये स्टेम वाल्व को निचे धकेलती है जिससे वाल्व खुल जाते है टैपेट के ऊपर एक ऐडजस्टिंग स्क्रू  लगा होता है जिससे क्लीयरेंस एडजस्ट किया जाता है जो पुश रोड और टैपेट के बिच क्लीयरेंस होता है

VALVE ARRANGEMENT IN HINDI
VALVE SPRING IN HINDI 
VALVE GUIDE IN HINDI
VALVE SEAT IN HINDI
VALVE CLEARANCE IN HINDI

ENGINE VALVE IN HINDI

Image result for tappet


हाइड्रोलिक वाल्व टैपेट या लिफ्टर :-

आजकल की वाहनों में पुराने मैकेनिकल वाल्व लिफ्टर की जगह हाइड्रोलिक वाल्व टैपेट का प्रयोग किया जाता है इसकी खसिया ये होती है है इनमे शोर नहीं होता है क्योंकि इनके मध्य में टैपेट क्लीयरेंस नहीं देते है अगर इसकी वर्किंग की बात करे तो इसमें एक सिलिंडर और एक रिजर्वायर होता है टैपेट बॉडी में एक होल होता है जिसमे से तेल आता है और रिजर्वायर में तेल आ जाता है सिलिंडर में एक प्लंजर लगा होता है जिसका ऊपर का हिस्सा पुश रोड के साथ लगा रहता है जब ये होल बंद रहते है रिजर्वायर का तेल चेक वाल्व को खोल देता है जिससे प्लंजर ऊपर की और उठ जाता है और  फिर ये पुश रोड को ऊपर उठा देता है  

Comments

Popular posts from this blog

ENGINE PARTS NAME IN HINDI

ENGINE COOLING SYSTEM IN HINDI

WHAT IS HP BHP AND IHP AND FHP