clr bada hota hai size mein aur ye r0 se start hota haiye genrally colorfull hota hai iske pass pr likha hota hai dc jack ke pass hota hai 6 gen tak ke motherboard mein clr pe voltage inject kr skte hai
CYLINDER LINER IN HINDI
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Cylinder liner:-
इंजन में सिलिंडर बोर के अंदर पिस्टन चलते है जिनमे लगे रिंग्स के कारण सिलिंडर वाल से घिसटकर चलते है और पावर स्ट्रोक के दौरान इसमे बहुत अधिक गर्मी पैदा होती है जिससे इनकी दीवार धीरे-धीरे घिसने लगती है अगर इनकी दीवारे घिस जाएगी तो सिलिंडर में गैस लीक होने लगेगी जिससे पावर नही मिल पायेगा यदि सिलिंडर ब्लॉक में बिना लाइनर के पिस्टन फिट कर दिया जाए तो इसकी दीवार और जल्दी घिसने लगेगी जिससे हमें पूरे ब्लॉक को ही बदलना पड़ेगा इससे बचने के लिए लाइनर का प्रयोग किया जाता है
MATERIAL:-
ये लाइनर साधारणतः cast iron alloyed(chromium,molyvedniu,vanadium) का होता है इसमे graphine भी मिला होता है जो लुब्रीकेंट का कार्य करता है और जंग घिसावट और टेम्प्रेचर को सहने योग्य बनाता है
TYPES OF CYLINDER LINER:-
1)DRY LINER(सुख लाइनर)
2)WET LINER(गिला लाइनर)
1)DRY LINER:-
इन लाइनर का प्रयोग अधिकतर किया जाता है इसमें पुराने घिसे हुए लाइनर के ऊपर ही इसको फिट कर दिया जाता है ये सीधे वाटर जैकेट के संपर्क में नही होते हैं इसलिए ये अच्छी तरह ठंडी नही हो पाती है इसमें जंग नही लगता और इनकी मोटाई 1.5 mm से 3 mm तक हो सकती है इनके ऊपर वाले सिरे पर flange बना होता है इनके फ्लैंज के साथ पैकिंग नही लगी होती इसकी बाहरी सतह finishing चिकनी करनी पड़ती है इसके बाद फिट करने के बाद इनकी अंदर की सतह फिनिश की होती है इनको आसानी से फिट किया जा सकता है
DRY LINER.
ये पूर्ण रूप से cylinder बैरल का काम करते है इनको पुराने लाइनर को निकाल के फिट किया जाता है ये वाटर जैकेट के सीधे संपर्क में रहते है इनके लाइनर में ऊपर वह नीचे पैकिंग रिंग लगाकर टाइट सील बनाना जरूरी होता है इसके लिए इसके जपेर तांबे के गैस्केट से सील किया जस्ता है तथा नुचे की ओर से दो टाइट रबर रिंग का प्रयोग करते है जो पानी को निकालने से रोकती है इनकी मोटाई ड्राई लाइनर की अपेक्षा 1.5 से 6 mm तक होती है इनकी बाहरी सतह को फिनिश करने की जरूरत नही होती है
इंजन में सिलिंडर बोर के अंदर पिस्टन चलते है जिनमे लगे रिंग्स के कारण सिलिंडर वाल से घिसटकर चलते है और पावर स्ट्रोक के दौरान इसमे बहुत अधिक गर्मी पैदा होती है जिससे इनकी दीवार धीरे-धीरे घिसने लगती है अगर इनकी दीवारे घिस जाएगी तो सिलिंडर में गैस लीक होने लगेगी जिससे पावर नही मिल पायेगा यदि सिलिंडर ब्लॉक में बिना लाइनर के पिस्टन फिट कर दिया जाए तो इसकी दीवार और जल्दी घिसने लगेगी जिससे हमें पूरे ब्लॉक को ही बदलना पड़ेगा इससे बचने के लिए लाइनर का प्रयोग किया जाता है
MATERIAL:-
ये लाइनर साधारणतः cast iron alloyed(chromium,molyvedniu,vanadium) का होता है इसमे graphine भी मिला होता है जो लुब्रीकेंट का कार्य करता है और जंग घिसावट और टेम्प्रेचर को सहने योग्य बनाता है
TYPES OF CYLINDER LINER:-
1)DRY LINER(सुख लाइनर)
2)WET LINER(गिला लाइनर)
1)DRY LINER:-
इन लाइनर का प्रयोग अधिकतर किया जाता है इसमें पुराने घिसे हुए लाइनर के ऊपर ही इसको फिट कर दिया जाता है ये सीधे वाटर जैकेट के संपर्क में नही होते हैं इसलिए ये अच्छी तरह ठंडी नही हो पाती है इसमें जंग नही लगता और इनकी मोटाई 1.5 mm से 3 mm तक हो सकती है इनके ऊपर वाले सिरे पर flange बना होता है इनके फ्लैंज के साथ पैकिंग नही लगी होती इसकी बाहरी सतह finishing चिकनी करनी पड़ती है इसके बाद फिट करने के बाद इनकी अंदर की सतह फिनिश की होती है इनको आसानी से फिट किया जा सकता है
DRY LINER.
ये पूर्ण रूप से cylinder बैरल का काम करते है इनको पुराने लाइनर को निकाल के फिट किया जाता है ये वाटर जैकेट के सीधे संपर्क में रहते है इनके लाइनर में ऊपर वह नीचे पैकिंग रिंग लगाकर टाइट सील बनाना जरूरी होता है इसके लिए इसके जपेर तांबे के गैस्केट से सील किया जस्ता है तथा नुचे की ओर से दो टाइट रबर रिंग का प्रयोग करते है जो पानी को निकालने से रोकती है इनकी मोटाई ड्राई लाइनर की अपेक्षा 1.5 से 6 mm तक होती है इनकी बाहरी सतह को फिनिश करने की जरूरत नही होती है
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