JACK IN HINDI

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JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

VALVE CLEARANCE IN HINDI

VALVE CLEARANCE


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वाल्व  क्लीयरेंस इंजन वाल्व और रॉकर आर्म  में मध्य रखा जाता है क्योंकि जब इंजन चलता है तब इंजन की गर्मी के कारण वाल्व की दंडी यानि VALVE  STEM थोड़ा लम्बा हो  जाता है जब गर्मी के कारण वाल्व स्टेम लम्बा हो जाता है तब वाल्व और रॉकर आर्म के बिच का क्लीयरेंस यानि बिच की जगह ख़त्म हो जाती है यदि ये गैप नहीं रखा जाये तो रॉकर आर्म और पुश रोड के टेढ़े होने की सम्भावना बढ़ जाती है और इंजन से टक-टक की तेज आवाज आने लगती है तब  इंजन सही तरीके से कार्य नहीं कर पाता है उसकी MILEAGE भी घट जाती है सभी इंजन के वाल्व  क्लीयरेंस अलग अलग हो सकते है इसकेअलावा इनलेट और एग्जॉस्ट वाल्व के क्लीयरेंस अलग अलग होते है सामान्य तौर पर इनलेट के लिए क्लीयरेंस 0.006 INCH से 0.016 INCH तक रखा जाता है और एग्जॉस्ट वाल्व के  लिए 0.009 से 0.020 INCH तक रखा जाता है

वाल्व के बारे में और जानने के  लिए इन लिंक्स पर क्लिक करे 


VALVE ARRANGEMENT IN HINDI
VALVE SPRING IN HINDI 
VALVE GUIDE IN HINDI
VALVE TAPPET OR LIFTER OR FOLLOWER IN HINDI
VALVE SEAT IN HINDI
ENGINE VALVE IN HINDI


Image result for feeler gauge

वाल्व क्लीयरेंस को फिलर गेज (FELLER GAUGE) टूल की सहायता से चेक किया जाता है फिलर गेज अलग अलग मोटाई की पतली पट्टीयां होती है जिसको वाल्व और रॉकर आर्म के बिच में रखकर वाल्व  क्लीयरेंस एडजस्ट किया जाता है ओवरहेड वाल्व में इसको एडजस्ट करने के लिए रॉकर आर्म में अडजस्टिंग स्क्रू लगा होता है जिसको काम या ज्यादा घुमा कर वाल्व और रॉकर आर्म के बिच क्लीयरेंस एडजस्ट किया जाता है पुश रोड  और वाल्व TAPPET के बिच भी क्लीयरेंस एडजस्ट किया जाता है वाल्व TAPPET में भी अडजस्टिंग स्क्रू लगा होता है जिसको काम या ज्यादा घुमा कर पुश रोड और TAPPET के बिच क्लीयरेंस एडजस्ट किया जाता है

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