JACK IN HINDI

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JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

INJECTOR TESTING IN HINDI

INJECTOR TESTING

इंजेक्टर काफी लम्बे समय तक काम करते है लेकिन अधिक दिनों तक काम करने के बाद इंजेक्टर में खराबी आ जाती है इंजेक्टर का प्रेशर कम हो जाता है नोजल से डीज़ल टपकने लगता है उससे निकलने वाले फुहार स्प्रे में परिवर्तन आ जाता है इंजेक्टर के होल बंद हो जाते है जिससे उसके फुहार में परिवर्तन आ जाता है इंजेक्टर को चेक करने के लिए तीन  टेस्ट किये जाते है इनको हैंड इंजेक्टर प्रेशर टेस्टर मशीन द्वारा चेक किया जाता है की इसमें क्या खराबी है

TYPES OF INJECTORS NOZZLE IN HINDI

INJECTOR IN HINDI

FUEL INJECTION PUMP IN HINDI

टेस्ट के प्रकार

1 ) इंजेक्टर प्रेशर टेस्ट
2 ) लीक टेस्ट
3 ) स्प्रे टेस्ट

इंजेक्टर प्रेशर टेस्ट

इंजेक्टर को हैंड इंजेक्टर प्रेशर टेस्टर मशीन में लगा कर उसे मशीन के हैंडल को ऊपर-निचे की ओर चलाते है मशीन में प्रेशर गेज लगा होता है जब मशीन के हैंडल को चलते है तब इंजेक्टर के प्रेशर का पता चलता है प्रेशर के काम या अधिक होने पर अडजस्टिंग स्क्रू को काम या अधिक करके प्रेशर को सेट कर दिया जाता है और इसके पश्चात पुनः प्रेशर टेस्ट करके लॉक नट को लॉक कर दिया जाता है

इंजेक्टर लीक टेस्ट

इंजेक्टर के द्वारा जब COMBUSTION चैम्बर में डीज़ल को स्प्रे किया जाता है उस वक़्त यदि इंजेक्टर से फ्यूल टपकने लगता है फ्यूल स्प्रे के रूप में नहीं निकलता है इसका कारण इंजेक्टर के नोजल के सीट घिस जाने से होता है इसको ठीक करने के लिएनोजल वाल्व को ग्राइंड करके इसे ठीक किया जाता है

इंजेक्टर स्प्रे टेस्ट

इस दोष के कारण इंजेक्टर से डीज़ल धार के रूप में बाहर आने लगता है और स्प्रे दो भाग में बंट जाता है इसको भी इंजेक्टर प्रेशर टेस्टर मशीन द्वारा चेक किया जाता है


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