clr bada hota hai size mein aur ye r0 se start hota haiye genrally colorfull hota hai  iske pass pr likha hota hai dc jack ke pass hota hai 6 gen tak ke motherboard mein clr pe voltage inject kr skte hai  lid switch 3 legs ka hota hai laptop ki screen mein magnet hota hai jisse ye swich off hota hai laptop open hone ki conditiom mein ye switch dono legs mein connectivity hoti 3 volt dono sides aane chahiye ye i/o ko signal deta hai ki laptop open hai   board mein bq name se jo ic hoti hai wo charging ic hoti hai is ic mein mainy 3 voltage check krni hoti hai first vcc second ac detect and last ac ok ac detect mein volt 2.2 se lekar 3 volt tak aana chahiye checking steps visual inspection rtc section vin

INJECTOR TESTING IN HINDI

INJECTOR TESTING

इंजेक्टर काफी लम्बे समय तक काम करते है लेकिन अधिक दिनों तक काम करने के बाद इंजेक्टर में खराबी आ जाती है इंजेक्टर का प्रेशर कम हो जाता है नोजल से डीज़ल टपकने लगता है उससे निकलने वाले फुहार स्प्रे में परिवर्तन आ जाता है इंजेक्टर के होल बंद हो जाते है जिससे उसके फुहार में परिवर्तन आ जाता है इंजेक्टर को चेक करने के लिए तीन  टेस्ट किये जाते है इनको हैंड इंजेक्टर प्रेशर टेस्टर मशीन द्वारा चेक किया जाता है की इसमें क्या खराबी है

TYPES OF INJECTORS NOZZLE IN HINDI

INJECTOR IN HINDI

FUEL INJECTION PUMP IN HINDI

टेस्ट के प्रकार

1 ) इंजेक्टर प्रेशर टेस्ट
2 ) लीक टेस्ट
3 ) स्प्रे टेस्ट

इंजेक्टर प्रेशर टेस्ट

इंजेक्टर को हैंड इंजेक्टर प्रेशर टेस्टर मशीन में लगा कर उसे मशीन के हैंडल को ऊपर-निचे की ओर चलाते है मशीन में प्रेशर गेज लगा होता है जब मशीन के हैंडल को चलते है तब इंजेक्टर के प्रेशर का पता चलता है प्रेशर के काम या अधिक होने पर अडजस्टिंग स्क्रू को काम या अधिक करके प्रेशर को सेट कर दिया जाता है और इसके पश्चात पुनः प्रेशर टेस्ट करके लॉक नट को लॉक कर दिया जाता है

इंजेक्टर लीक टेस्ट

इंजेक्टर के द्वारा जब COMBUSTION चैम्बर में डीज़ल को स्प्रे किया जाता है उस वक़्त यदि इंजेक्टर से फ्यूल टपकने लगता है फ्यूल स्प्रे के रूप में नहीं निकलता है इसका कारण इंजेक्टर के नोजल के सीट घिस जाने से होता है इसको ठीक करने के लिएनोजल वाल्व को ग्राइंड करके इसे ठीक किया जाता है

इंजेक्टर स्प्रे टेस्ट

इस दोष के कारण इंजेक्टर से डीज़ल धार के रूप में बाहर आने लगता है और स्प्रे दो भाग में बंट जाता है इसको भी इंजेक्टर प्रेशर टेस्टर मशीन द्वारा चेक किया जाता है


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