clr bada hota hai size mein aur ye r0 se start hota haiye genrally colorfull hota hai  iske pass pr likha hota hai dc jack ke pass hota hai 6 gen tak ke motherboard mein clr pe voltage inject kr skte hai  lid switch 3 legs ka hota hai laptop ki screen mein magnet hota hai jisse ye swich off hota hai laptop open hone ki conditiom mein ye switch dono legs mein connectivity hoti 3 volt dono sides aane chahiye ye i/o ko signal deta hai ki laptop open hai   board mein bq name se jo ic hoti hai wo charging ic hoti hai is ic mein mainy 3 voltage check krni hoti hai first vcc second ac detect and last ac ok ac detect mein volt 2.2 se lekar 3 volt tak aana chahiye checking steps visual inspection rtc section vin

OIL PUMP TYPE IN HINDI

OIL PUMP


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आयल पंप का काम आयल को आयल चैम्बर से खींचना और उसको प्रेशर के साथ आयल गैलरीज में भेजना होता है यदि ये पंप ख़राब हो जाये तो इंजन में लुब्रिकेशन नहीं हो पायेगा पंप केद्वारा लुब्रिकेशन को फाॅर्स फीड लुब्रिकेशन सिस्टम भी कहते है ये मुख्य रूप से चार प्रकार के होते है

1) वेन टाइप (VANE TYPE OIL PUMP)
2) प्लंजर टाइप (PLUNGER TYPE OIL PUMP)
3) गियर व्हील टाइप (GEAR WHEEL TYPE OIL PUMP)
4) रोटर टाइप (ROTOR TYPE OIL PUMP)

ENGINE OIL FILTER IN HINDI

PROPERTIES OF LUBRICANT IN HINDI

ENGINE LUBRICATION METHODS IN HINDI

ENGINE OIL DEFECTS IN HINDI

GEAR OIL RATING IN HINDI

TYPES OF LUBRICANTS IN HINDI

OIL DIPSTICK IN HINDI

 वेन टाइप (VANE TYPE OIL PUMP)

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इसकी बॉडी बेलनाकार होती है जिसमे इनलेट और आउटलेट के मार्ग होते है इसके अंदर में एक ड्रम होता है जो एक्सेंट्रिक घूमता रहता है इस ड्रम पे स्प्रिंग के प्रेशर से दो वेन लगे होते है जिसकी सतह ड्रम की सतह से लगी रहती है जब इंजन घूमने लगता है तब ये ड्रम भी घूमता है और इनलेट के मार्ग से आयल को  खींचकर बॉडी से दबाव बनाता है और ऑउटलॉट के मार्ग से आयल को प्रेशर आयल गैलरीज में में भेजता है

प्लंजर टाइप (PLUNGER TYPE OIL PUMP)

इसमें पंप में  प्लंजर लगा होता है जो पंप की बॉडी के साथ ऊपर और निचे चलता है इसके ऊपर चलने से इनलेट से आयल इसमें आता है और निचे आने से आयल का प्रेशर बढ़ जाता है जो आउटलेट से बाहर निकल जाता है

गियर व्हील टाइप (GEAR WHEEL TYPE OIL PUMP)

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इस पंप को  इंजन के सबसे निचे लगाया जाता है आयल सम्प लगा होता है कैम शाफ़्ट पे स्पाइरल गियर बना होता है जिससे ये पंप जुड़ा होता है जिससे ये चलता है इसके अंदर दो गियर्स होते है जो आपस में जुड़े (MESH ) होते है दोनों गियर्स एक केसिंग में फिट किये जाते है  गियर की शाफ़्ट पंप से बाहर निकली होती है जिससे ये कैम के स्पाइरल गियर से चल सके पंप के केसिंग के अंदर दो पोर्ट बने होते है एक इनलेट दूसरा आउटलेट
इंजन जब चलता है तब कैम शाफ़्ट से जुड़ा पंप का शाफ़्ट भी घूमता है इस शाफ़्ट से एक गियर जुड़ा होता है वो भी घूमता है और इस गियर केसाथ एक दूसरा गियर जुड़ा होता है वो भी घूमता है इंजन के घूमने से पंप में ये गियर्स भी घूमते है जिससे इनलेट पोर्ट से आयल को सम्प मे से खींचा जाता है और इन गियर्स द्वारा केसिंग की सहायता से इस आयल का प्रेशर बढ़ाया जाता है और आउटलेट से बाहर निकलकर आयल गैलरी में भेजा जाता है

रोटर टाइप (ROTOR TYPE OIL PUMP)

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ये भी गियर व्हील पंप के समान ही होता है केवल इसमें इसमें दो  रोटर्स का प्रयोग किया जाता है एक इनर रोटर
और दूसरा आउटर रोटर इनर रोटर आउटर रोटर के अंदर फिट किया जाता है इनर रोटर में चार लोब बने होते है और आउटर रोटर में पांच लोब इन दोनों रोटर की अक्ष (AXIS) अलग अलग होती है जब इंजन घूमता है तब ये रोटर व्हील के सामान घूमते है और आयल को प्रेशर के साथ आयल गैलरी में भेज देते है



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