clr bada hota hai size mein aur ye r0 se start hota haiye genrally colorfull hota hai  iske pass pr likha hota hai dc jack ke pass hota hai 6 gen tak ke motherboard mein clr pe voltage inject kr skte hai 

FUEL INJECTION PUMP IN HINDI

FUEL INJECTION PUMP

Image result for FUEL INJECTION PUMP


GOVERNOR IN HINDI

INJECTOR IN HINDI

PHASING AND CALIBRATION MACHINE IN HINDI

DIESAL TANK IN HINDI

TIMING GEAR IN HINDI

TYPES OF INJECTORS NOZZLE IN HINDI


फ्यूल इंजेक्शन पंप डीज़ल EGINE में प्रयोग किये जाते है फ्यूल को हाई प्रेशर इंजेक्टर में भेजने के लिए फ्यूल इंजेक्शन पंप डीज़ल को दबाव के साथ इंजेक्टर को भेजते है इसके साथ कब और किस इंजेक्टर को फ्यूल भेजनी है इसका निर्णय भी इसका द्वारा किया जाता है और कितने टाइम तक ये भेजते रहना है ये भी यही तय करता है इसमें मुख्या रूप से दो प्रकार के फ्यूल इंजेक्शन पंप होते है

1 ) डिस्ट्रीब्यूटर फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम ( DISTRIBUTOR FUEL INJECTION SYSTEM )
2 ) इंडिविजुअल फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम ( INDIVDUAL FUEL INJECTION SYSTEM )


डिस्ट्रीब्यूटर फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम

इसमें एक मास्टर पंप होता है जो डीज़ल को हाई प्रेशर के साथ डिस्ट्रीब्यूटर मैकेनिज्म तक भेजता है इस डिस्ट्रीब्यूटर में एक नोजल होता है जो घूमती रहती है और प्रत्येक इंजेक्टर क पाइप लाइन के साथ बारी - बारी से जुड़ती और हटती रहती है जब ये नोजल किसी एक पाइप लाइन के साथ जुड़ती है तब ये डीज़ल को उसी पाइप लाइन में भेज देती है  इंजेक्टर तक पंहुचा देती है इसकी टाइमिंग भी सेट होती है ये अत्यधिक खर्चीला और पेचीदा होता है इस  कारण इसका प्रयोग कम ही किया जाता है


इंडिविजुअल फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम

इसमें इनलाइन फ्यूल इंजेक्शन का प्रयोग किया जाता है इस का प्रयोग आजकल की गाड़ियों में किया जाता है इसका नाम इंडिविजुअल फ्यूल इंजेक्शन है अर्थात इसमें प्रत्येक इंजेक्टर के लिए अलग - अलग  होता है ये पंप एक लाइन में लगे होते है इस कारन इसे इनलाइन फ्यूल इंजेक्शन पंप भी कहते है इन इन पंप को चलाने के लिए इस पंप में कैम शाफ़्ट लगी होती है जिसका काम टाइमिंग को निश्चित करना है की किस समय किस पंप को चलाना है इस कैम शाफ़्ट को टाइमिंग से कपलिंग के साथ ही जोड़ा जाता है इसमें इसमें कई पार्ट्स लगे होते है

डिलीवरी वाल्व (DELIVERY VALVE)


डिलीवरी वाल्व प्लंजर और बैरल के ऊपर की तरफ लगा होता है इस वाल्व को स्प्रिंग से दबा कर रखा जाता है जब डीज़ल का उचित दबाव इस्पे पड़ता है तब ये खुलता है और बाकी समय बंद रहता है इस वाल्व के द्वारा डीज़ल को हाई प्रेशर पाइप में भेजा जाता है जो इंजेक्टर को फ्यूल पहुँचती है जब एक बार इसमें फ्यूल की सप्लाई इंजेक्टर को चली जाती है तब ये वाल्व बंद हो जाती है क्योंकि यदि  न हो तो फ्यूल पाइप से पुनः प्लंजर में आ सकता है


कण्ट्रोल रोड स्टॉप (CONTROL ROD STOP

कण्ट्रोल रॉड का प्रयोग स्पीड को कण्ट्रोल करने के लिए किये जाता है इसके रॉड को एक जगह रुकने के लिए स्टॉप प्रयोग किये जाते है जो दो प्रकार के हो सकते है

1) फिक्स्ड टाइप (FIXED TYPE)
2 ) एडजस्टेबले टाइप  (ADJUSTABLE TYPE)


फिक्स्ड टाइप

इसमें कन्ट्रोल रॉड की इस्थिति हमेशा फिक्स होती है इसे बदला नहीं जा सकता है


एडजस्टेबले टाइप

इसमें कन्ट्रोल रॉड की स्थिति हमेशा फिक्स होती है इसे बदला जा सकता है एडजस्टिंग स्क्रू की सहायता से  इस स्क्रू को घुमाकर स्पीड को काम या ज्यादा किया जा सकता है


एक्सेस फ्यूल यूनिट (EXCESS FUEL UNIT)


जब इंजन को चालू किया जाता है तब इंजन को अधिक फ्यूल की आवशक्ता होती है इस कारन इसमें एक्सेस फ्यूल यूनिट का प्रयोग किया जाता है इसका काम जब इंजन होता है है तब कण्ट्रोल रॉड को थोड़ा और आगे जाने की अनुमति देता है इसके लिए एक एक्सेस फ्यूल बटन लगा होता है जैसे ही बटन को दबाया जाता है तब स्टॉप स्क्रू छेद में घुस जाता है जिससे कारण कन्ट्रोल रॉड थोड़ा आगे निकल जाता है और जब इंजन स्टार्ट हो जाता है तब ये बटन अपनी जगह वापस आ जाती है

PARTS OF FUEL INJECTION PUMP

BARREL AND PLUNGER 




CONTROL SLEEVE


DELIVERY VALVE 



CAMSHAFT



DELIVERY VALVE SPRING 


PLUNGER RETURN SPRING



TAPPET ROLLOR


PLUNGER SPRING LOCK


ADJUSTABLE SCREW


DELIVERY VALVE HOLDER


DIAPHRAM






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