clr bada hota hai size mein aur ye r0 se start hota haiye genrally colorfull hota hai  iske pass pr likha hota hai dc jack ke pass hota hai 6 gen tak ke motherboard mein clr pe voltage inject kr skte hai 

AIR CLENER IN HINDI

AIR CLENER


इंजन में जब सक्शन स्ट्रोक होता है तब ये बाहर की हवा को खींचता है और सिलिंडर के अंदर पंहुचा देता है लेकिन यदि फ़िल्टर न लगा हो तो ये बाहर के धूल मिट्टी और गंदगी को सिलिंडर में पंहुचा देगी और और इसके कारण ये छोटे - छोटे कण पिस्टन  सिलिंडर  दीवारों से रगड़कर चलने लगेंगे जिससे पिस्टन और सिलिंडर वाल पर स्क्रेच आ आने लगेगा और ये जल्दी घिसने लगेगी इससे बचने के लिए एयर फ़िल्टर  प्रयोग किया जाता है एयर फ़िल्टर  इनलेट मैनिफॉल्ड के अगले सिरे पर लगाया जाता है पेट्रोल इंजन में एयर फ़िल्टर को कारबुरेटर के ऊपर लगाया जाता है और डीज़ल इंजन में सीधे इनलेट मैनिफॉल्ड में लगाया जाता है आमतौर पर एयर फ़िल्टर तीन प्रकार के होते होते है

1 ) पेपर एयर फ़िल्टर (PAPER AIR FILTER)
2 ) आयल सोकड़ एयर फ़िल्टर ( OIL SOKED AIR FILTER)
3 )  आयल बाथ टाइप एयर फ़िल्टर ( OIL BATH TYPE AIR FILTER)


पेट्रोल इंजन में दो तरह के एयर क्लीनर प्रयोग किये जाते है 

1 ) गिला एयर क्लीनर ( WET AIR CLEANER )

2 ) सूखा एयर क्लीनर ( DRY AIR CLEANER )


गिला एयर क्लीनर


इसमें फ़िल्टर के साइड में पैसेज बने होते है जिनसे हवा क्लीनर के अंदर आती है इस फ़िल्टर के अंदर आयल भरा होता है इस कारण इसे वेट एयर क्लीनर बोलते है जब हवा इसमें आती है तब धूल और बाकि भारी कण आयल के माध्यम से इसमें फस जाते है और इस प्रकार एयर फ़िल्टर हो जाती है और इनलेट मैनिफॉल्ड में चली जाती है

सूखा एयर क्लीनर


इसमें हवा को साफ करने के लिए फ़िल्टर पेपर लगा होता है एयर जब इस फ़िल्टर में एयर पैसेज से अंदर आती है तब ये हवा इसी फ़िल्टर पेपर के अंदर से होकर जाती है जिससे पेपर धूल और गंदगी को फ़िल्टर कर देती है और साफ़ हवा इन्टेक मैनिफॉल्ड में चली जाती है

थर्मोस्टेटीकली कंट्रोल एयर क्लीनर ( THERMOSTATICALY CONTROLLED AIR CLEANER )


इस एयर क्लीनर में टेम्प्रेचर सेंसर , वैक्यूम सेंसर , वैक्यूम मोटर , कण्ट्रोल डैम्पर असेम्ब्ली और हीट स्टोव लगा होता है वैक्यूम मोटर को टेम्प्रेचर सेंसर से कण्ट्रोल किया जाता है गर्म हवा को कम या अधिक करने के लिए वैक्यूम मोटर कण्ट्रोल डैम्पर असेंबली को नियंत्रित करती है गर्म हवा को एग्जॉस्ट मैनिफॉल्ड से हीट स्टोव से  प्राप्त किया जाता है              

EFI एयर क्लीनर ( EFI AIR CLAENER )


MPFI SYSTEM ( MULTI POINT FUEL INJECTION SYSTEM ) में  क्लीनर का आकार कारबुरेटर वाले इंजनो से अलग होता है लेकिन एयर क्लीनर का काम दोनों में समान होता होता है MPFI SYSTEM में एयर फ़िल्टर के बाद मास एयर फ्लो सेंसर लगा होता है जो इंजन जाने वाली हवा को मापती है






इसके बारे में किसी और जानकारी के लिए आप यहाँ कमेंट कर पुछ सकते है 

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