JACK IN HINDI

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JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

AIR CLENER IN HINDI

AIR CLENER


इंजन में जब सक्शन स्ट्रोक होता है तब ये बाहर की हवा को खींचता है और सिलिंडर के अंदर पंहुचा देता है लेकिन यदि फ़िल्टर न लगा हो तो ये बाहर के धूल मिट्टी और गंदगी को सिलिंडर में पंहुचा देगी और और इसके कारण ये छोटे - छोटे कण पिस्टन  सिलिंडर  दीवारों से रगड़कर चलने लगेंगे जिससे पिस्टन और सिलिंडर वाल पर स्क्रेच आ आने लगेगा और ये जल्दी घिसने लगेगी इससे बचने के लिए एयर फ़िल्टर  प्रयोग किया जाता है एयर फ़िल्टर  इनलेट मैनिफॉल्ड के अगले सिरे पर लगाया जाता है पेट्रोल इंजन में एयर फ़िल्टर को कारबुरेटर के ऊपर लगाया जाता है और डीज़ल इंजन में सीधे इनलेट मैनिफॉल्ड में लगाया जाता है आमतौर पर एयर फ़िल्टर तीन प्रकार के होते होते है

1 ) पेपर एयर फ़िल्टर (PAPER AIR FILTER)
2 ) आयल सोकड़ एयर फ़िल्टर ( OIL SOKED AIR FILTER)
3 )  आयल बाथ टाइप एयर फ़िल्टर ( OIL BATH TYPE AIR FILTER)


पेट्रोल इंजन में दो तरह के एयर क्लीनर प्रयोग किये जाते है 

1 ) गिला एयर क्लीनर ( WET AIR CLEANER )

2 ) सूखा एयर क्लीनर ( DRY AIR CLEANER )


गिला एयर क्लीनर


इसमें फ़िल्टर के साइड में पैसेज बने होते है जिनसे हवा क्लीनर के अंदर आती है इस फ़िल्टर के अंदर आयल भरा होता है इस कारण इसे वेट एयर क्लीनर बोलते है जब हवा इसमें आती है तब धूल और बाकि भारी कण आयल के माध्यम से इसमें फस जाते है और इस प्रकार एयर फ़िल्टर हो जाती है और इनलेट मैनिफॉल्ड में चली जाती है

सूखा एयर क्लीनर


इसमें हवा को साफ करने के लिए फ़िल्टर पेपर लगा होता है एयर जब इस फ़िल्टर में एयर पैसेज से अंदर आती है तब ये हवा इसी फ़िल्टर पेपर के अंदर से होकर जाती है जिससे पेपर धूल और गंदगी को फ़िल्टर कर देती है और साफ़ हवा इन्टेक मैनिफॉल्ड में चली जाती है

थर्मोस्टेटीकली कंट्रोल एयर क्लीनर ( THERMOSTATICALY CONTROLLED AIR CLEANER )


इस एयर क्लीनर में टेम्प्रेचर सेंसर , वैक्यूम सेंसर , वैक्यूम मोटर , कण्ट्रोल डैम्पर असेम्ब्ली और हीट स्टोव लगा होता है वैक्यूम मोटर को टेम्प्रेचर सेंसर से कण्ट्रोल किया जाता है गर्म हवा को कम या अधिक करने के लिए वैक्यूम मोटर कण्ट्रोल डैम्पर असेंबली को नियंत्रित करती है गर्म हवा को एग्जॉस्ट मैनिफॉल्ड से हीट स्टोव से  प्राप्त किया जाता है              

EFI एयर क्लीनर ( EFI AIR CLAENER )


MPFI SYSTEM ( MULTI POINT FUEL INJECTION SYSTEM ) में  क्लीनर का आकार कारबुरेटर वाले इंजनो से अलग होता है लेकिन एयर क्लीनर का काम दोनों में समान होता होता है MPFI SYSTEM में एयर फ़िल्टर के बाद मास एयर फ्लो सेंसर लगा होता है जो इंजन जाने वाली हवा को मापती है






इसके बारे में किसी और जानकारी के लिए आप यहाँ कमेंट कर पुछ सकते है 

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