clr bada hota hai size mein aur ye r0 se start hota haiye genrally colorfull hota hai iske pass pr likha hota hai dc jack ke pass hota hai 6 gen tak ke motherboard mein clr pe voltage inject kr skte hai lid switch 3 legs ka hota hai laptop ki screen mein magnet hota hai jisse ye swich off hota hai laptop open hone ki conditiom mein ye switch dono legs mein connectivity hoti 3 volt dono sides aane chahiye ye i/o ko signal deta hai ki laptop open hai board mein bq name se jo ic hoti hai wo charging ic hoti hai is ic mein mainy 3 voltage check krni hoti hai first vcc second ac detect and last ac ok ac detect mein volt 2.2 se lekar 3 volt tak aana chahiye checking steps visual inspection rtc section vin
MAGNETO IGNITION SYSTEM IN HINDI
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MAGNETO IGNITION SYSTEM
ये ज्यादातर मोटरसायकिल मोपेड और स्कूटर में प्रयोग किया जाता है कार और भारी वाहनों में इसका प्रयोग नहीं किया जाता है इसमें स्पार्क को बनाने के लिए डाइनेमो या बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है
SINGLE CYLINDER MAGNETO SYSTEM
इसमे एक परमानेंट मैगनेट होता है जिसके अंदर आर्मेचर होता है आर्मेचर में प्राइमरी और सेकंडरी की वाइंडिंग की जाती है प्राइमरी वाइंडिंग का कॉइल थोड़ा मोटा होता है सेकंडरी वाइंडिंग की अपेक्षा मोटरसायकिल की किक मारने पर परमानेंट मैगनेट घूमता है जिससे प्राइमरी और सेकंडरी वाइंडिंग के cb (contact breaking point) पॉइंट cam शाफ़्ट के लोब से टूटते एवं जुड़ते है जिसके कारण स्पार्क प्लग पर करंट बनने लगता है प्राइमरी वाइंडिंग और cb पॉइंट के बचाव के लिए कंडेनसर का प्रयोग किया जाता है कंडेनसर इन पॉइंट के बीच स्पार्क को बनने से रोकता है जिससे ये पॉइंट जल्दी खराब नही होते आजकल इन मैगनेट को अधिक शक्तिशाली बना दिया गया है जिससे हेडलाइट और हॉर्न भी चलाये जाते है
ये ज्यादातर मोटरसायकिल मोपेड और स्कूटर में प्रयोग किया जाता है कार और भारी वाहनों में इसका प्रयोग नहीं किया जाता है इसमें स्पार्क को बनाने के लिए डाइनेमो या बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है
SINGLE CYLINDER MAGNETO SYSTEM
इसमे एक परमानेंट मैगनेट होता है जिसके अंदर आर्मेचर होता है आर्मेचर में प्राइमरी और सेकंडरी की वाइंडिंग की जाती है प्राइमरी वाइंडिंग का कॉइल थोड़ा मोटा होता है सेकंडरी वाइंडिंग की अपेक्षा मोटरसायकिल की किक मारने पर परमानेंट मैगनेट घूमता है जिससे प्राइमरी और सेकंडरी वाइंडिंग के cb (contact breaking point) पॉइंट cam शाफ़्ट के लोब से टूटते एवं जुड़ते है जिसके कारण स्पार्क प्लग पर करंट बनने लगता है प्राइमरी वाइंडिंग और cb पॉइंट के बचाव के लिए कंडेनसर का प्रयोग किया जाता है कंडेनसर इन पॉइंट के बीच स्पार्क को बनने से रोकता है जिससे ये पॉइंट जल्दी खराब नही होते आजकल इन मैगनेट को अधिक शक्तिशाली बना दिया गया है जिससे हेडलाइट और हॉर्न भी चलाये जाते है
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