clr bada hota hai size mein aur ye r0 se start hota haiye genrally colorfull hota hai iske pass pr likha hota hai dc jack ke pass hota hai 6 gen tak ke motherboard mein clr pe voltage inject kr skte hai
VARIABLE INTAKE SYSTEM
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VARIABLE INTAKE SYSTEM
इसे वेरिएबल INTAKE MANIFOLD भी कहते है मल्टी पॉइंट फ्यूल इंजेक्शन efi इंजन में इसका प्रयोग किया जाता है इस सिस्टम में प्रत्येक सिलिंडर में जाने वाली एयर की मात्रा को कम या ज्यादा करके इंजन की टार्क को कम या ज्यादा किया जाता है intake manifold सिस्टम की लंबाई दिए गए इंजन स्पीड के अनुसार सिलिंडर में जाने वाली एयर की मात्रा को निर्धारित करती है लम्बा इंटके मैनिफोल्ड कम इंजन स्पीड पर अधिक टॉर्क देता है क्योंकि ये एयर के सिलिंडर में पहुचने से पहले उसकी डेंसिटी यानी घनत्व को बढ़ा देता है इसी प्रकार छोटा intake manifold अधिक पर यानी हाई rpm पर अधिक टॉर्क देता है क्योंकि ये सिलिंडर में पहुचने वाले एयर की समय को घटा देता है
MAP SENSOR IN HINDI
HALL EFFECT SENSOR IN HINDI
OXIGON SENSOR IN HINDI
MAF SENSOR IN HINDI
THROTTLE POSITION SENSOR IN HINDI
CRANKSHAFT POSITION SENSOR IN HINDI
COOLANT TEMPERATURE SENSOR IN HINDI
KNOCK SENSOR IN HINDI
NOX SENSOR IN HINDI
FUEL TEMPERATURE SENSOR IN HINDI
ये मैनिफोल्ड अपनी लंबाई को घटा या बढ़ा सकते है इंजन की स्पीड और लोड के आधार पर ऐसा करने के तीन स्टेज होते है इसे ििइंटके चार्जिंग सिस्टम भी कहते है इसमाद एक वाल्व लगा होता है जो एयर के फ्लो को निर्धारित करता हैइस कंप्यूटर से नियंत्रित किया जाता है
SCR IN HINDI
VVT IN HINDI
CRDI IN HINDI
VARIABLE INTAKE SYSTEM
THROTTLE BODY INJECTION SYSTEM IN HINDI
PORT INJECTION SYSTEM IN HINDI
EGR SYSTEM IN HINDI
इसे वेरिएबल INTAKE MANIFOLD भी कहते है मल्टी पॉइंट फ्यूल इंजेक्शन efi इंजन में इसका प्रयोग किया जाता है इस सिस्टम में प्रत्येक सिलिंडर में जाने वाली एयर की मात्रा को कम या ज्यादा करके इंजन की टार्क को कम या ज्यादा किया जाता है intake manifold सिस्टम की लंबाई दिए गए इंजन स्पीड के अनुसार सिलिंडर में जाने वाली एयर की मात्रा को निर्धारित करती है लम्बा इंटके मैनिफोल्ड कम इंजन स्पीड पर अधिक टॉर्क देता है क्योंकि ये एयर के सिलिंडर में पहुचने से पहले उसकी डेंसिटी यानी घनत्व को बढ़ा देता है इसी प्रकार छोटा intake manifold अधिक पर यानी हाई rpm पर अधिक टॉर्क देता है क्योंकि ये सिलिंडर में पहुचने वाले एयर की समय को घटा देता है
MAP SENSOR IN HINDI
HALL EFFECT SENSOR IN HINDI
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THROTTLE POSITION SENSOR IN HINDI
CRANKSHAFT POSITION SENSOR IN HINDI
COOLANT TEMPERATURE SENSOR IN HINDI
KNOCK SENSOR IN HINDI
NOX SENSOR IN HINDI
FUEL TEMPERATURE SENSOR IN HINDI
ये मैनिफोल्ड अपनी लंबाई को घटा या बढ़ा सकते है इंजन की स्पीड और लोड के आधार पर ऐसा करने के तीन स्टेज होते है इसे ििइंटके चार्जिंग सिस्टम भी कहते है इसमाद एक वाल्व लगा होता है जो एयर के फ्लो को निर्धारित करता हैइस कंप्यूटर से नियंत्रित किया जाता है
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