JACK IN HINDI

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JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

CETANE NUMBER IN HINDI

CETANE NUMBER

सीटेन नंबर केवल डीज़ल ईंधन के लिए प्रयोग किया जाता है डीज़ल को जलने पर वह कितनी जल्दी या कितना लेट जलता है ये उसके सीटेन नंबर से पता चलता है और इसी को सीटेन नंबर कहा जाता है इसको नापने की एक स्केल होती है जिसे सीटेन रेटिंग कहते है इसका एक निश्चित स्टैण्डर्ड होता है जिससे इसकी तुलना की जाती है स्टैण्डर्ड फ्यूल-सीटेन (C16 H21) होता है

HSD (HIGH SPEED DIESAL)

जितना अधिक सीटेन नंबर होता है उतनी ही जल्दी फ्यूल जलता है और उतना ही अच्छा समझा जाता है इसका प्रयोग हाई स्पीड इंजन में किया जाता है इसमें मिथाइल नेप्थीलीन के मिश्रण में नार्मल सीटेन की प्रतिशत मात्रा के बराबर होती है है ये मुख्य रूप से हाई स्पीड वाले इंजिन्स में प्रयोग किया जाता है जिनका R.P.M (रेवोलुशन पर मिनट) 750 से अधिक होता है

LDS (LOW SPEED DIESAL)

इसका सीटेन नंबर कम होता है क्योंकि मिथाइल नेप्थीलीन के मिश्रण में नार्मल सीटेन की प्रतिशत मात्रा कम होती है ये कम गति वाले इंजिन्स में प्रयोग किया जाता है जिनका R.P.M 750 से कम होता है 

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