JACK IN HINDI

Image
JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

ENGINE BEARINGS IN HINDI

ENGINE BEARINGS


IC यानि इंटरनल कम्बशचन इंजन में मुख्य रूप से चार प्रकार के बेअरिंग का प्रयोग किया जाता है बेअरिंग का काम होता है जब दो पार्ट्स जो आपस में चलते है तब उनमे घर्षण होता है उनको घर्षण से बचने के लिए बेअरिंग का प्रयोग किया जाता है

1 ) MAIN BEARING ( मेंन बेअरिंग )
2 ) BIG END BEARING (बिग एन्ड बेअरिंग )
3 ) SMALL END BEARING ( स्माल एन्ड बेअरिंग )
4 ) SPIGOT BEARING ( स्पीगोट बेअरिंग )

 MAIN BEARING

Image result for MAIN BEARINGImage result for CRANKSHAFT JOURNAL


क्रैंक शाफ़्ट को जब सिलिंडर ब्लॉक में कसा जाता है तब क्रैंक शाफ़्ट इन्ही बेअरिंग के ऊपर टिका रहता है इन्ही में घूमता है  टुकड़ो में होती है अपर हाफ और लोअर हाफ इनको बेअरिंग कैप में लगाकर फिट किया जाता है
ये वाइट मेटल या गन मेटल की बनी होती है इनके अंदर की सतह काफी चिकनी होती है और क्रैंक शाफ़्ट के जनरल से से टाइट जुडी होनी चाहिए जब क्रैंक शाफ़्ट इन बेअरिंग में फिट नहीं हो पाता तब तब क्रैंक जनरल की शाफ़्ट को ग्राइंड करके फिट कर दिया जाता है जिससे बेअरिंग के अंदर रगड़ से इसके अंदर हाई स्पॉट बन जाते यही इसको बेअरिंग मैचिंग कहते है

BIG END BEARING



क्रैंक शाफ़्ट के क्रैंक पिन और कनेक्टिंग रोड के बिग एन्ड को जोड़ने के लिए बिग एन्ड बेअरिंग का प्रयोग किया जाता है ये भी दो टुकडो में बनी होती है इनको स्लिप बेअरिंग भी बोलते है या टू पीस बेअरिंग भी कहा जाता है इनको भी वाइट मेटल या गन मेटल से बनाया जाता है  बेअरिंग में आयल ग्रूव बने होते है जब क्रैंक शाफ़्ट के अंदर से तेल गुजरता है तब ये तेल इन आयल ग्रूव से बेअरिंग को लुब्रिकेशन या स्नेहन प्रदान करते है

SMALL END BEARING

Image result for NEEDLE ROLLER BEARINGImage result for PISTON BEARING

पिस्टन और कनेक्टिंग रोड को जोड़ने के लिए गजन पिन को पिस्टन बॉस में स्माल एन्ड बेअरिंग के अंदर डालकर फिट किया जाता है यह यह एक बुश बेअरिंग की तरह होता है इसको गन मेटल ब्रोंज मेटल से बनाया जाता है इनमे छोटे कई महीन छेद होते जिनमे से लुब्रिकेशन आयल इनके अंदर पहुंच जाता है ये छेद  दिखाई नहीं देते है पिस्टन बॉस में सरक्लिप लॉक से दोनों ओर इसे लॉक कर दिया जाता है जिससे गजन पिन बाहर न आये

SPIGOT BEARING

Image result for FLYWHEEL BEARING

यह बेअरिंग फ्लाईव्हील के ठीक सेण्टर में लगा होता है इस बेअरिंग के अंदर गियर बॉक्स की प्राइमरी शाफ़्ट    टीकी रहती है इसमें रोलर बेअरिंग या बॉल बेअरिंग का प्रयोग किया जाता है


इसके बारे में किसी और जानकारी के लिए आप यहाँ कमेंट कर पुछ सकते है 

Comments

  1. सर ऑटोमोबाइल इंजन में कौन सी बियरिंग कहा उपयोग करते है इस पर एक ब्लॉग लिखे प्लीज!!

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

ENGINE PARTS NAME IN HINDI

ENGINE COOLING SYSTEM IN HINDI

WHAT IS HP BHP AND IHP AND FHP