JACK IN HINDI

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JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

VVT IN HINDI

VVT (VARIABLE VALVE TIMING)


Image result for vvt


वेरिएबल वाल्व टाइमिंग का अर्थ होता है वाल्व की ओपन और क्लोज होने की टाइमिंग या अवधि को कम या ज्यादा करना इसे ही वेरिएबल वाल्व टाइमिंग कहते है ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि नार्मल इंजन में वाल्व की ओपन और क्लोज होने की टाइमिंग निश्चित होती है क्रैंक शाफ़्ट और कैम शाफ़्ट का सीधा अनुपात होता है जिसे बदल नही जा सकता vvt से इए एडवांस और रीटार्ड किया जा सकता है वेरिएबल वाल्व टाइमिंग से फ्यूल इकोनॉमी और कार्बन emmision कम होता है
Image result for variable valve timing

जब इंजन हाई में होता है तब कम फ्यूल आता है और लो स्पीड में अधिक फ्यूल combustion चैम्बर में आ जाता है जिससे फ्यूल अच्छी तरह नही जलता और फ्यूल की खपत बढ़ जाती है इससे volumetric efficiency बढ़ जाती है
HALL EFFECT SENSOR IN HINDI
OXIGON SENSOR IN HINDI
MAP SENSOR IN HINDI
MAF SENSOR IN HINDI
THROTTLE POSITION SENSOR IN HINDI
CRANKSHAFT POSITION SENSOR IN HINDI
COOLANT TEMPERATURE SENSOR IN HINDI
KNOCK SENSOR IN HINDI
NOX SENSOR IN HINDI
FUEL TEMPERATURE SENSOR IN HINDI

इनलेट वाल्व को अधिक देर तक खोलने से ज्यादा मात्रा में फ्यूल combustion चैम्बर में आता है और इनलेट वाल्व को कम समय के लिए खोलने से कम फ्यूल आता है इसी तरह एग्जॉस्ट वाल्व को अधिक समय के लिए ओपन रखने से एग्जॉस्ट गैस शिघ्रता से बाहर निकलते है और देर से बंद करने से कुछ एग्जॉस्ट गैस सिलेंडर में रहती है जो emmision को कम करती है

Image result for variable valve timing


सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने इसे अलग अलग नाम दिए है


1) cvtcs,nvct,vvl,vvel (nissan)
2) cvvt (Hyundai)
3) ti-vct (ford)
4) vamos,valvetronic (bmw)
5) VTEC,ivtec (honda)
6) valve lift (audi)
7) vva (Yamaha)
8) vvt (genral motors, proton, suzuki, volkswagen group,toyota)

Comments

  1. Hello sir/Medum..
    Lekin iska bhi timing ka method to sabhi engine ki tareh hi hota hai to fir isme valve adwance ya retired kaise hote hai.
    Vipan Jagadhri

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