JACK IN HINDI

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JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

ENGINE OIL FILTER IN HINDI

ENGINE OIL FILTER



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जब इंजन काम करता है तब लुब्रीकेंट अर्थात इंजन आयल पंप के द्वारा इंजन के सभी भागो तक पहुंचकर उनको लुब्रिकेशन प्रदान करता है जब ये आयल इन भागो तक पहुँचता है तब पार्ट्स की गंदगी पार्ट्स के टकराने के कारण उनमे से मेटल को छोटे-छोटे महीने कण आयल सम्प में पहुंच जाते है जिनको फ़िल्टर करने की आवसकता होती है जिसके लिए इंजन में आयल फ़िल्टर लगाया जाता है यदि ये कण वापस उन पार्ट्स तक जायेंगे तो उसके कारन उनमे घर्षण बढ़ जायेगा और आयल के मार्ग यानि पैसेज बंद हो जायेंगे जिससे बचने के लिए आयल फ़िल्टर लगाया जाता है फ़िल्टर को आयल पंप और मैं आयल गैलरी के बिच लगाया जाता है इन फ़िल्टर को समय-समय पर बदलना पड़ता है क्योंकि इनके फ़िल्टर एलिमेंट ब्लॉक हो जाते है ये फ़िल्टर मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है

PROPERTIES OF LUBRICANT IN HINDI

OIL PUMP TYPE IN HINDI

ENGINE LUBRICATION METHODS IN HINDI

ENGINE OIL DEFECTS IN HINDI

GEAR OIL RATING IN HINDI

TYPES OF LUBRICANTS IN HINDI

OIL DIPSTICK IN HINDI

OIL DIPSTICK IN HINDI

1 ) कार्टिज टाइप (CARTIDGE TYPE)
Image result for CARTRIDGE TYPE oil filter
2 ) एज टाइप (EDGE TYPE)

3 ) सेन्ट्रीफ्यूगल टाइप (CENTRIFUGAL TYPE)

Comments

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