JACK IN HINDI

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JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

RADIATOR IN HINDI

RADIATOR

रेडियेटर का काम इंजन से आने वाली गर्म कूलेंट को ठंडा करना होता है रेडियेटर को गाड़ी के आगे लगाया जाता है जिसके कारण जब गाड़ी चले तो बाहर की हवा रेडियेटर पर पड सके रेडियेटर के पीछे कूलिंग फैन लगा होता है जो इंजन के क्रैंक शाफ़्ट द्वार पुल्ली और बेल्ट से जुड़ा होता है रेडियेटर कटी भागो से मिलकर बना होता है जैसे (अपर,टैंक,लोअर टैंक,फिन्स,कॉपर ट्यूब,रेडिटोर प्रेशर कैप,कोर,लीक ऑफ पाइप,आउटलेट) जब इंजन चलता है तब वाटर जैकेट में कूलेंट का टेम्प्रेचर बढ़ जाता है और थर्मोस्टेट वाल्व खुल जाता है और ये गर्म कूलैंट होस पाइप से होता हुआ रेडियेटर के अपर टैंक में कूलैंट भर जाता है अपर टैंक में आने के बाद कूलैंट पतली कॉपर टूयब से होकर निचे लोअर टैंक में पहुंचता है इन कॉपर टूयब के साथ फिन्स को लगाया जाता है जो कॉपर टूयब की गर्मी को अपने में अवशोशीत कर उसे वातावरण में भेज देते है ईस संरचना को कोर कहा जाता है लोअर टैंक में आने के बाद ये कूलेंट का तपमान काफी कम हो जाता है और इंजन में लगा वाटर पंप इस कूलेंट को खींचकर वाटर जैकेट में भेज देता है लोअर टैंक के निचे एक ड्रेन प्लग लगा होता है जिसको खोलके रेडियेटर का कूलैंट बाहर निकला जा सकता है इसके साथ इसमें एक लीक ऑफ पाइप लगा होता है जिसको कूलैंट टैंक से कनेक्ट किया जाता है जब इसमें कूलेंट काम पड़ता है तब ये इसमें से कूलेंट को ले लेता है
इंजन के कूलिंग सिस्टम के बारे में आप यहाँ इस लिंक से विस्तार से जान सकते है

ENGINE COOLING SYSTEM IN HINDI

THERMOSTAT VALVE IN HINDI

RADIATOR PRESSURE CAP IN HINDI

ENGINE WATER PUMP IN HIND

WATER JACKET IN HINDI

रेडियेटर कोर दो प्रकार के होता है

1) TUBULAR TYPE RADIATOR CORE 
2) HONEY COMB RADIATOR CORE 

TUBULAR TYPE RADIATOR CORE 


ये पतली कॉपर ट्यूब की बानी होती है जिसके साथ फिन्स लगी होती है यदि ये पाइप बंद हो जाये तो कूलैंट इनमे से नहीं जा सकेगा और कूलिंग नहीं हो पायेगा

HONEY COMB RADIATOR CORE 


इसे सेल्लुलर (CELULAR TYPE CORE ) भी कहते है इसमें टूयब के अंदर से हवा आर-पार बहती है और कूलेंट टूयब के बाहर से बहती है इसका कोर मधुमक्खी के छत्तो के आकर का होता है यदि इसका कोई मार्ग बंद हो जाये तो इस्पे कोई  पड़ता है


Comments

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