JACK IN HINDI

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JACK  गाड़ियों में टायर के पंचर हो जाने या किसी अन्य प्रकार के कार्यो के लिए गाड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए जैक का प्रयोग किया जाता है जैक अलग अलग कैपेसिटी और उसे लगाने के स्थान तथा अलग अलग आकर  के आधार पर उपलब्ध होते है TYPES 1) MECHANICAL JACK 2) HYDRAULIC JACK MECHANICAL JACK इसमें मैकेनिकल लीवरेज का प्रयोग किया जाता है ये लीवरेज स्क्रू या गियर के द्वारा प्राप्त किय जाता है इसके कार्य करने का सिद्धांत नट बोल्ट जैसा ही होता है मैकेनिकल जैक में समय समय पर तेल या ग्रीस डालने की अवसक्ता होती है MECHANICAL JACK TYPES 1) PILLER TYPE 2) SCREW TYPE 3) RATCHET WITH TEETH BAR TYPE JACK 4) SEIZURE TYPE SCREW JACK 5)INCLINED SCREW BUMPER JACK HYDRAULIC JACK इस प्रकार के जैक की सहायता से कम समय में भारी से भारी वाहन को  बहुत कम ताकत लगाकर ऊपर उठाया जा सकता है इसमें हाइड्रोलिक प्रेशर को पावर से रूप में प्रयोग किया जाता है इसमें पम्प सिलिंडर पिस्टन वाल्व इत्यादि का प्रयोग किया जाता है हाइड्रोलिक जैक के हैंडल को जब दबाया जाता है तब ते...

MAGNETO IGNITION SYSTEM IN HINDI

MAGNETO IGNITION SYSTEM


ये ज्यादातर मोटरसायकिल मोपेड और स्कूटर में प्रयोग किया जाता है कार और भारी वाहनों में इसका प्रयोग नहीं किया जाता है इसमें स्पार्क को बनाने के लिए डाइनेमो या बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है

SINGLE CYLINDER MAGNETO SYSTEM


इसमे एक परमानेंट मैगनेट होता है जिसके अंदर आर्मेचर होता है आर्मेचर में प्राइमरी और सेकंडरी की वाइंडिंग की जाती है प्राइमरी वाइंडिंग का कॉइल थोड़ा मोटा होता है सेकंडरी वाइंडिंग की अपेक्षा मोटरसायकिल की किक मारने पर परमानेंट मैगनेट घूमता है जिससे प्राइमरी और सेकंडरी वाइंडिंग के cb (contact breaking point) पॉइंट cam शाफ़्ट के लोब से टूटते एवं जुड़ते है जिसके कारण स्पार्क प्लग पर करंट बनने लगता है प्राइमरी वाइंडिंग और cb पॉइंट के बचाव के लिए कंडेनसर का प्रयोग किया जाता है कंडेनसर इन पॉइंट के बीच स्पार्क को बनने से रोकता है जिससे ये पॉइंट जल्दी खराब नही होते आजकल इन मैगनेट को अधिक शक्तिशाली बना दिया गया है जिससे हेडलाइट और हॉर्न भी चलाये जाते है 

Comments

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